Weight LossTips: मोटापा कम करने के लिए सुबह की इन आदतों को अपनाएं, तेजी से घटेगा वजन

मोटापे के कारण बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. बढ़ते हुए वजन को कम करने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. लेकिन उसका प्रभाव जल्दी नहीं दिखाई देता. उसके चलते कई बार हमें मायूसी होती है. हम सब जानते हैं कि वजन कम करना आसान नहीं. उसके लिए उपायों के साथ धैर्य की जरूरत होती है. व्यायाम और खानपान पर खास ध्यान दिया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं सुबह में कुछ आदतों को अपनाने से वजन कम करने में मदद मिलती है?

व्यायाम करें- सुबह जल्दी उठना वजन कम करना प्रभावी तरीका है. उसके लिए हर सुबह जल्दी जागें और व्यायाम करें. सुबह में व्यायाम करने से शुगर काबू में रहता है. ये आपको कई प्रकार की बीमारियों से दूर रखता है. व्यायाम करने के कई अन्य फायदे भी मिलते हैं.

वजन का माप करना- वजन माप करने से आत्मसंयम की आदत बन जाती है. एक रिसर्च के मुताबिक, 47 लोगों ने छह महीनों तक रोजाना अपने वजन को मापा और पाया कि इस दौरान उनका वजन करीब छह किलो कम हो गया. रोजाना वजन को मापना एक अच्छी आदत है जो वजन कम करने में मदद करता है.

प्रोटीन से भरपूर ब्रेकफास्ट करें- हम सभी जानते हैं कि हमारी सेहत के लिए प्रोटीन बहुत मुफीद है. ब्रेकफास्ट में अधिक प्रोटीन के इस्तेमाल से आपको देर तक भूख नहीं लगती है. रिसर्च में दावा किया गया है कि उससे बार-बार खाने की लालसा कम होती है. अत्यधिक प्रोटीन घ्रेलिन हार्मोन की मात्रा को कम करता है. घ्रेलिन को भूख का हार्मोन यानी भूख का एहसास करानेवाला हार्मोन भी कहा जाता है. उसके लिए आप ब्रेकफास्ट में अंडे, योगर्ट, नट्स और चिया बीज को शामिल कर सकते हैं.

ज्यादा पानी पीएं- सुबह जल्दी उठना और एक या दो ग्लास पानी पीने से भी वजन कम करने में फायदा पहुंचता है. पानी शरीर में ऊर्जा को बढ़ाता है और 60 मिनट के लिए कैलोरी बर्न करने में मदद करता है. एक रिसर्च के मुताबकि, 500 मिलीलीटर पानी पीने से मेटाबोलिक की दर 30 फीसद तक बढ़ जाती है. प्रयाप्त पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है. उसके अलावा, भूख नहीं लगती है और वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

लंच पर फोकस- सेहतमंद जिंदगी के लिए समय पर खाने की बहुत अहमियत है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, भोजन का मंसूबा बनाना वजन कम करने के लिए मुफीद है. लंच में घर का बना खाना खाएं जो प्रोटीन और फाइबर में अधिक और कार्बोहाइड्रेट्स में कम हो.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Related Articles

Back to top button