त्वचा, बालों और आंखों के लिए काजू बहुत फायदेमंद, एनीमिया की समस्या से भी दिलाए निजात

काजू आपकी त्वचा, बालों और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें आयरन और जिंक भरपूर होता है. एनीमिया की समस्या से राहत पाने के लिए इसका सेवन अच्छा होता है. ये विटामिन सी, जिंक, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन से भरपूर होते हैं. ये त्वचा के निखार के लिए फायदेमंद हैं. इसमें कॉपर और फास्फोरस अधिक मात्रा में होता है. ये बालों के लिए भी फायदेमंद है. आइए जानें काजू के लाभ.

ग्लोइंग त्वचा के लिए-स्वस्थ त्वचा और झुर्रियों से मुक्त होना चाहते हैं तो काजू का सेवन कर सकते हैं. काजू में मैग्नीशियम, सेलेनियम, आयरन और फास्फोरस आदि होता है. ये नट्स प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर होते हैं जो त्वचा की रंगत में सुधार कर सकते हैं और झुर्रियों को रोक सकते हैं.

चमकदार बालों के लिए-लंबे और चमकदार बाल लगभग हर लड़की की चाहत होती है. ऐसे में काजू आपकी मदद कर सकता है. काजू में कॉपर होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है. ये आपके बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकता है. काजू आपके बालों को चमकदार बाल बनाता है.

बालों के झडऩे को रोकता है-काजू पोटैशियम और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये बालों को झडऩे से रोकते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा देते हैं.

एंटी एजिंग में मदद करता है-काजू एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा में नई कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देते हैं. ये आपकी त्वचा को तेजी से पुनर्जीवित करने में सक्षम बनाता है और लोच बनाए रखने में मदद करता है. रोजाना काजू खाने से भी आपके शरीर को फ्री रेडिकल्स से लडऩे में मदद मिल सकती है.

निशान को दूर करने के लिए-त्वचा के दाग- धब्बों को दूर करने के लिए आप फैंसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो काजू इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी होता है ये दाग- धब्बों को दूर करने में मदद करता है.

स्ट्रेच मार्क्स से राहत पाने के लिए-गर्भावस्था के दौरान अधिकतर महिलाओं को स्ट्रेच मार्क्स आ जाते हैं. काजू में विटामिन सी होता है. ये इस समस्या को दूर करने में मदद करता है.

आंखों के लिए-काजू ज़ेक्सैथीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये हमारी आंखों को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है.

Related Articles