तालिबान के कब्जे के बाद पहली बार अमेरिका को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति जो बाइडेन

नई दिल्ली। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन अफगानिस्तान से अमेरिका के निकलने को लेकर सोमवार दोपहर (भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार रात करीब डेढ़ बजे) बाद व्हाइट से देश को संबोधित करेंगे. अफगानिस्तान में मौजूदा हालात बेहद खराब हैं. तालिबान ने अफगानिस्तान की राजधानी काबुल समेत देश के लगभग सभी बड़े राज्यों पर कब्ज़ा कर लिया है. व्हाइट हाउस ने कहा कि जो बाइडेन वाशिंगटन से कैंप डेविड राष्ट्रपति आवास पर लौटेंगे और सोमवार दोपहर ईस्ट रूम से बयान देंगे. अफगानिस्तान के हालत पर लगभग एक सप्ताह बाद बाइडेन का यह पहला सार्वजनिक बयान होगा.

काबुल एयरपोर्ट पर गई सात की जान
वरिष्ठ अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार सुबह काबुल हवाईअड्डे पर मची अफरा-तफरी में सात लोगों की मौत हो गई. इनमें से कुछ लोग वहां से उड़ान भर रहे एक अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान से गिर गए थे. तालिबान के काफी तेजी से अफगानिस्तान पर कब्जा कर लेने के बाद हजारों लोग देश छोड़ कर जाने की कोशिश करने लगे और इस क्रम में सोमवार को अफगान राजधानी काबुल हवाईअड्डे पर उमड़ पड़े.

व्यापक स्तर पर साझा किये गये एक वीडियो में यह देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक अमेरिकी सैन्य विमान के उड़ान भरने से पहले उससे बाहर से लटक गये थे. एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान जैसे-जैसे ऊंचाई पर जा रहा है, अफगान उससे नीचे गिर रहे हैं.

यूएनएससी की बैठक में अफगान के प्रतिनिधि का बयान
यूएनएससी की आपात बैठक में अफगान प्रतिनिधि ने कहा, “आज मैं अफगानिस्तान के लाखों लोगों की ओर से बोल रहा हूं. मैं उन लाखों अफगान लड़कियों और महिलाओं की बात कर रहा हूं, जो स्कूल जाने और राजनीतिक-आर्थिक और सामाजिक जीवन में भाग लेने की स्वतंत्रता खोने वाली हैं.”

संयुक्त राष्ट्र में अफगानिस्तान के राजदूत और स्थायी प्रतिनिधि गुलाम एम इसाकजई ने कहा, “तालिबान दोहा और अन्य अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अपने बयानों में किए गए अपने वादों और प्रतिबद्धताओं का सम्मान नहीं कर रहा है. निवासी पूर्ण भय में जी रहे हैं.”

Related Articles

Back to top button