वजन घटाने के लिए लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, रहेंगे हेल्दी और फिट

बिजी लाइफस्टाइल और अनियमित खानपान की वजह से ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान है. हर कोई बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए अपने स्तर पर प्रयास कर रहा है. कई लोग सख्त डाइट करते हैं. कुछ जिम में घंटों वर्कआउट करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं लाइफस्टाइल में बदलाव कर बढ़े हुए वजन को कम कर सकते हैं. जी, हां बढ़े हुए वजन को कम करने के लिए आप अपनी लाइस्टाइल में करें ये बदलाव. इन बदलावों को करने से आपके पेट में जमा चर्बी तेजी से कम होगी. आइए जानते हैं इन टिप्स और ट्रिक्स के बारे में.

गर्म पानी पिएं
अगर आपका मेटाबॉलिज्म रात के समय में धीमा हो जाता है तो सुबह के समय में सही शुरुआत करें. इसके लिए आप सुबह में एक से दो गिलास गर्म पानी पिएं. गर्म पानी आपके पाचन के साथ टॉक्सिक पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है. दरअसल गर्म पानी शरीर के फैट सेल्स को बर्न करने में मदद करता है. इसके साथ पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसके अलावा भूख को भी शांत रखता है. खाना खाने से 30 मिनट पहले गर्म पानी पिएं ताकि कैलोरी इनटेक को नियंत्रित करता है.

सुबह धूप लें
एक स्टडी के अनुसार, सूरज की किरणे वजन घटाने में मदद करती हैं. ये स्टडी साइटफिक रिपोर्ट नाम के जर्नल में छपी थी. इस स्टडी के मुताबिक धूप लेने से शरीर में विटामिन डी की मात्रा बढ़ती है, विटामिन डी हड्डियों मजबूत करने के लिए मदद करता है.

नियमित रूप से वर्कआउट करें
हर रोज सुबह उठकर 20 से 25 मिनट के लिए वर्कआउट करें. इससे सिर्फ आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट नहीं होगा. बल्कि आपके दिन की शुरुआत भी अच्छी होगा. बेहतर मेटाबॉलिज्म वजन घटाने में तेजी से मदद करता है.

पौष्टिक आहारा खाएं
केवल नियमित रूप से वर्कआउट करना, बल्कि वजन कम करने के लिए सही खाना बहुत जरूरी है. सीडीसी (रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र) के अनुसार, नियमित रूप से खाना वजन घटाने में मदद करता है. आप आपनी डाइट में हरी सब्जियां और फल शामिल करें. आप डाइट में फाइबर, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन की भरपूर मात्रा होनी चाहिए.

ठंडे पानी से नहाएं
ठंडे पानी से नहाना भले ही हर समय अच्छा नहीं लगें. लेकिन कुछ स्टडी में कहा गया है कि इससे शरीर में फ्रोजन एडीपोज टिशू एक्टिवेट होते हैं जिसकी वजह से व्हाइट फैटी टिशू बर्न होते है. कई स्टडी में दावा किया गया कि सुबह के समय में ठंडे पानी से नहाने से शरीर का फैट बर्न होता है और मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ता है.

Related Articles

Back to top button