विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी का उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड दौरा महत्वपूर्ण

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में अगले वर्ष की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं, जिसके मद्देनजर इस हफ्ते दोनों राज्यों में होने जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरों को सियासी नज़रिये से महत्वपूर्ण माना जा रहा है। श्री मोदी के ये दौरे विशुद्ध रूप से सरकारी है लेकिन इन कार्यक्रमों के माध्यम से भाजपा सरकार की जनकल्याण से जुड़ी योजनाओं को जनता के सामने लाने का सियासी मकसद भी साधने की कोशिश है।

मंगलवार को श्री मोदी उत्तर प्रदेश के दौरे पर लखनऊ स्थित इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ में शामिल होंगे। इस दौरान ‘ न्यू अर्बन इंडिया- ट्रांसफॉर्मिंग अर्बन लैंडस्केप’ के सम्मेलन और प्रदर्शनी का भी उद्घाटन करेंगे। यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अयोध्या विकास का मास्टर प्लान दिखाया जाएगा।

अपने दौरे के दौरान श्री मोदी लखनऊ के अर्बन कॉन्क्लेव के 75 जिलों में प्रधानमंत्री आवास योजना के 75,000 लाभार्थियों को डिजिटल चाबियां सौंपेंगे और छह लाभार्थियों से बात भी करेंगे। इसके अलावा वह 4,737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे। वह उत्तर प्रदेश के 10 ‘स्मार्ट’ शहरों में 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे और 75 सफल परियोजनाओं की एक ‘टेबल बुक’ जारी करेंगे।

गौरतलब है कि अगले साल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, इसलिए माना जा रहा है कि श्री मोदी हर महीने कम से कम एक बार राज्य का दौरा कर सकते हैं। प्रधानमंत्री पिछली बार जुलाई में वाराणसी और सितंबर में अलीगढ़ गए थे। श्री मोदी का उत्तराखंड के ऋषिकेश का दौरा सात अक्टूबर को तय हुआ है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि वह केदारनाथ दर्शन करने जाएंगे या नहीं। ऋषिकेश में प्रधानमंत्री ऑक्सीजन प्लांट का शुभारंभ करेंगे और जॉलीग्रांट एयरपोर्ट टर्मिनल का लोकार्पण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर को ही प्रधानमंत्री मोदी संवैधानिक पद पर 20 वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रहे हैं। 2017 के विधानसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड दोनों ही राज्यों में भाजपा ने तीन चौथाई बहुमत लेकर प्रचंड जीत हासिल की थी। पश्चिम बंगाल में पार्टी को मिली हार के बाद दोनों हिंदी भाषी राज्यों में भाजपा पर अपना प्रदर्शन दोहराने की चुनौती है।

Related Articles

Back to top button