संस्कारित परिवार और संगठित समाज से समृद्ध राष्ट्र बनेगा: भागवत

नैनीताल। राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने हल्द्वानी में आज को देर सायं को परिवार प्रबोधन कार्यक्रम में कहा संस्कारित परिवार और संगठित समाज से समृद्ध राष्ट्र बनेगा। भागवत ने उत्तराखंड में हल्द्वानी दौरे के दूसरे दिन परिवार प्रबोधन कार्यक्रम में रविवार को कुटुम्ब की महत्ता को बताते हुए पाश्चात्य संस्कृति और भारतीय संस्कृति के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज विदेशी हमारे परिवार और कुटुम्ब संस्कृति की परिकल्पना को साकार करने में लगे हैं और उसका अध्ययन करने को मजबूर हैं।

उन्होंने कहा कि परिवार और कुटुम्ब को जोड़ने के लिये अपनापन जरूरी है और जो परिवार और कुटुंब संगठित होगा तभी वह राष्ट्र समृद्ध होगा। उन्होंने आगे कहा कि भीषण परिस्थितियों में भी हमें अपने कुटुम्ब और धर्म को नहीं छोड़ना चाहिए। उन्होंने मादक पदार्थो से भी सचेत रहने का आह्वान करते हुए कहा कि दूसरे देश हमारी संस्कृति को तोड़ने के लिये मादक द्रव्यों का सहारा ले रहे हैं और हमारे देश में ड्रग्स को भेज रहे हैं। इससे हमें सावधान रहना है और अपने परिवार तथा कुटुम्ब को बचाना है।

उन्होंने यह भी कहा कि समाज की प्रगति के लिये समरसता जरूरी है और जिस दिन समाज में समरसता आयेगी उस दिन स्वाभाविक रूप से राष्ट्र तरक्की करेगा। उन्होंने आगे कहा कि जिस दिन सोया राष्ट्र जगेगा, उस दिन भारत जगेगा। आरएसएस प्रमुख अपने प्रवास काल के अंतिम दिन मंगलवार को प्रचारकों से रूबरू होंगे और उनके साथ संगठन के विस्तार तथा अन्य मुद्दों पर विचार विमर्श करेंगे।

Related Articles

Back to top button