पुराना AC भी सालों साल देगा बेहतरीन कूलिंग, नहीं आएगा भारी भरकम बिजली बिल

नई पीढ़ी के एसी सिस्टम बेहतर टेम्प्रेचर और ह्यूमिडिटी कंट्रोल प्रदान करते हैं। यदि इसे सही ढंग से यूज किया जाए और ठीक से मेंटेन रखा जाए, तो ये आपके बिजली बिल को बढ़ाए बिना सालों तक स्मूद सर्विस प्रदान करते हैं।लेकिन इसके लिए सही साइज, सही टन और सही स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदना जरूरी है, क्योंकि यह ऊर्जा की खपत को प्रभावित करता है। इसके बाद, सुनिश्चित करें कि कुशल कूलिंग प्रदान करने के लिए आपका एसी इंस्टॉलेशन सही ऊंचाई पर और सही दीवार पर सही ढंग से किया गया है। अंत में एसी यूनिट को बेहतर और स्मार्ट तरीके से मेंटेन रखें और उसका उपयोग करें। एक वेल-मेंटेन एसी कम ऊर्जा की खपत करता है और आपके बिजली बिलों को काफी हद तक कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है।


यहां हमने कुछ तरकीबें बताई हैं जो लंबे समय में आपके बिजली बिलों को कम करने में मदद करेंगी:

1. उपयोग में न होने पर एसी बंद कर दें
घर से निकलने से पहले एसी जरूर बंद कर लें। और आप घर पहुंचने के आधे घंटे पहले ही एसी ऑन करने के लिए टाइमर सेट कर सकते हैं। यह आपके घर को ठंडा और इनवाइटिंग रखेगा।

  1. सही तापमान सेट करें
    आप तापमान को लगभग 25 डिग्री सेल्सियस पर सेट कर सकते हैं। यह कमरे को तेजी से ठंडा करता है और रनिंग कॉस्ट को लगभग 6 से 8 प्रतिशत तक कम करने में भी मदद करता है। इससे कम कुशल कूलिंग प्रदान नहीं करेगा। पर्याप्त कूलिंग प्रदान करने के प्रयास में यह अधिक बिजली की खपत करेगा।3. कमरे में फर्नीचर की व्यवस्थित करें। अपने घर में ऐसे फर्नीचर लगाएं जो एसी के वेंट को बाधित न करें ताकि ठंडी हवा पूरे कमरे में स्वतंत्र रूप से प्रवाहित हो।4. दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें
    एसी ऑन होने पर दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें। ठंडी हवा को कमरे से बाहर निकलने से रोकने के लिए बार-बार दरवाजे खोलने और बंद करने से बचें। सीधी धूप को कमरे में प्रवेश करने से रोकें। कमरे को ठंडा रखने के लिए पर्दे, ब्लाइंड्स और शेड्स का इस्तेमाल करें। हवा के किसी भी रिसाव को रोकने के लिए, दरवाजों और खिड़कियों के आस-पास की जगहों की जांच करें और उन्हें जल्द से जल्द हटा दें।
    हवा के किसी भी रिसाव को रोकने के लिए खिड़की के फ्रेम और एयर कंडीशनर के बीच सील में छेद की जांच करने की भी सलाह की जाती है। नमी के कारण सील कुछ समय के लिए अपनी पकड़ खो सकती है। सुनिश्चित करें कि यह ढीला नहीं है।
  2. कमरे में लाइट और एग्जॉस्ट फैन बंद कर दें
    कमरे में गर्मी के स्तर को कम करने के लिए अतिरिक्त लाइट बंद कर दें ताकि एसी को कम काम करना पड़े। एसी के ज्यादा गर्म होने से पहले स्विच ऑन कर दें, ताकि हवा को ठंडा करने के लिए उसे ज्यादा काम न करना पड़े। एसी ऑन होने पर अपने किचन और बाथरूम में एग्जॉस्ट फैन बंद कर दें, ताकि ठंडी हवा न सोखे।
  3. पंखा चला दें
    पंखा ऑन रखने से एसी की ठंडी हवा को पूरे कमरे में प्रसारित करने में मदद मिलती है।
  4. एसी फिल्टर को साफ करें और रिपेयरिंग के लिए चेक करें
    धूल भरा फिल्टर हवा के प्रवाह को भी कम करता है। हर पखवाड़े में फिल्टर को साफ करें, ताकि यह एलर्जी और अन्य वायु-जनित प्रदूषकों से मुक्त रहे। एक साफ फिल्टर भी बिजली की लागत को 5 से 15 प्रतिशत तक कम कर देता है।
  5. इसकी सर्विस कराएं
    एक अच्छी क्वालिटी वाले एसी यूनिट को कम से कम 10 साल तक अच्छा प्रदर्शन करने के लिए डिजाइन किया गया है। अगर आपको लगता है कि आपका एसी पर्याप्त रूप से ठंडा नहीं हो रहा है, तो इसे एक्सपर्ट द्वारा चेक कराएं। भले ही एसी अच्छा प्रदर्शन कर रहा हो, फिर भी इसे योग्य तकनीशियनों द्वारा नियमित रूप से चेक कराने की सिफारिश की जाती है। यह एसी कॉइल, फिल्टर, ड्रेन चैनल, वेंट, होसेस और अन्य कंपोनेंट को साफ रखने में मदद करता है।

Related Articles

Back to top button