उत्तराखंड में एक बार फिर डोली धरती, पिथौरागढ़ जिले में महसूस किए गए भूकंप के झटके

पिथौरागढ़: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 दर्ज की गई है. भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ जिले में स्थित धारचूला तहसील से 19 किमी दूर बताया जा रहा है. ये इलाका नेपाल और चीन सीमा से लगता है. भूकंप के झटके से किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है.

हिमालय की गहराई में लगातार हलचल जारी है. इसकी वजह से संवेदनशील जोन में मौजूद उत्तराखंड के अनेक हिस्सों में अलग-अलग समय पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. आज 11 मई को भी सुबह करीब 10.03 पर पिथौरागढ़ जिले के धारचूला में 4.6 मेग्नीट्यूड का भूकंप आया था. इसकी गहराई 38.5 km नापी गई है. उत्तराखंड में इस साल 130 से अधिक छोटे भूकंप भी आए हैं, जिनमें से कई महसूस तो नहीं हुए लेकिन सिस्मोग्राफ में दर्ज हुए हैं.
इससे पहले 12 फरवरी को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता 4.1 दर्ज की गई है. उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में भूकंप का केंद्र होने की सूचना मिली थी. गुरुवार को जम्मू कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. बताया जा रहा है कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप तीव्रता 5.3 थी. भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान में था..

Related Articles

Back to top button