सीएम ने की कैबिनेट बैठक, बड़े मंगल में स्वच्छता, पेयजल की व्यवस्था पर विशेष जोर

लखनऊसीएम योगी आदित्यनाथ ने आज वरिष्ठ अफसरों के साथ टीम 9 की महत्वपूर्ण बैठक की. इस दौरान सीएम ने उनको दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पावन ‘बड़ा मंगल’ को देखते हुए स्वच्छता, पेयजल आदि की आवश्यक व्यवस्था कराई जाए. लोगों की धार्मिक भावनाओं का पूरा सम्मान किया जाए. यह सुनिश्चित किया जाए कि धार्मिक आयोजनों से सड़क यातायात बाधित न हो. धार्मिक कार्य निर्धारित स्थलों पर ही किए जाए. सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही अंतिम चरण में है. इसे जून के अंत तक पूरा करा लिया जाए. बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही भी तेज की जाएगी.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के पिछड़े 8 जिलों ने विकास के विविध मानकों पर सराहनीय कार्य किया है. नीति आयोग ने भी विभिन्न जनपदों के प्रयासों को सराहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी पिछड़े जिलों की अब तक की प्रगति की विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत करें. सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार की भावी कार्ययोजना के संबंध में विगत दिनों मंत्रिपरिषद के समक्ष सेक्टरवार प्रस्तुतिकरण हो चुका है. सभी 10 सेक्टरों के लिए 10 वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त कर कार्ययोजना के क्रियान्वयन व प्रगति की लगातार मॉनिटरिंग की जाए.

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा के व्यापक महत्व को देखते हुए पुलिस, यातायात, बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, प्राविधिक शिक्षा, उच्च शिक्षा, परिवहन, नगर विकास, पीडब्ल्यूडी आदि संबंधित विभागों के परस्पर समन्वय के साथ जागरूकता अभियान की कार्ययोजना तैयार की जाए. 18 मई को इस कार्ययोजना के साथ प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के साथ संवाद होगा. इसके उपरांत सड़क सुरक्षा अभियान प्रारंभ होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेसिक और माध्यमिक स्कूलों में बच्चों को यातायात नियमों के पालन के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है. ट्रैफिक नियमों के पालन के संस्कार बच्चों को शुरुआत से ही दिए जाने चाहिए. यातायात नियमों के संबंध में प्रधानाचार्यों, प्राचार्यों और विश्वविद्यालय के प्रतिनिधियों को प्रशिक्षित किया जाए. उन्होंने कहा कि अभिभावकों के साथ भी विद्यालयों में बैठक हो. स्कूली बच्चों द्वारा जागरूकता विषयक प्रभात फेरी निकाली जानी चाहिए. लोगों को ट्रैफिक नियमों की जानकारी देते हुए पालन करने के लिए जागरूक किया जाए.

Related Articles

Back to top button