बंगाल कोयला तस्करी घोटाला : सीएम ममता की बहू रुजिरा से ईडी करेगी पूछताछ

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के कोयला तस्करी मामले (Coal Smuggling Case) में सीबीआई के साथ समानांतर जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) अब तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और पार्टी सांसद अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा नरूला बनर्जी (Abhishek Banerjees wife Rujira) से पूछताछ करेगी. ईडी के अधिकारियों के पास पहले से ही कोयले की तस्करी के एक मामले में 13 करोड़ रुपये के वित्तीय लेनदेन की जानकारी है. ईडी के अधिकारी पहले ही रुजिरा को नोटिस भेज चुके हैं, जिसमें उनसे पेश होने की संभावित तारीख और समय का उल्लेख करने को कहा गया है.

केंद्रीय एजेंसी के मुताबिक, प्रभावशाली लोगों के बैंक खातों में लाभांश के रूप में बड़ी रकम पहुंची है. हवाला के जरिए उनके बैंक खातों में पैसा जमा किया गया. रुजिरा के जवाब के बाद ईडी के अधिकारी आगे की कार्रवाई के बारे में फैसला करेंगे. इस मामले में ईडी पहले ही अभिषेक बनर्जी से नई दिल्ली स्थित एजेंसी के कार्यालय में पूछताछ कर चुकी है. सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी, रुजिरा और उनकी बहन मेनका गंभीर से भी पूछताछ की है, जबकि ईडी के अधिकारियों को अंतिम दो लोगों के साथ मिलना अभी बाकी है.

सूत्रों ने कहा कि ईडी को अब लगता है कि रुजिरा और मेनका गंभीर से पूछताछ, मामले के मनी ट्रेल को ट्रैक करने के लिए बेहद जरूरी हो गई है. खासकर उन बैंक खातों में जहां इस अवैध व्यापार में लेनदेन का हिस्सा स्थानांतरित किया गया था. ईडी ने दंपति को इस साल मार्च में एजेंसी के नई दिल्ली कार्यालय में पेश होने के लिए तलब किया था.

हालांकि, उन्होंने इस समन के खिलाफ दिल्ली उच्च न्यायालय का रुख किया, जिसने उनके आवेदन को खारिज कर दिया. अंतत: उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया जिसने उन्हें राहत दी. शीर्ष अदालत ने जोड़े को ईडी की पूछताछ के लिए नई दिल्ली के बजाय कोलकाता में पेश होने की अनुमति दी. 17 मई को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने अभिषेक बनर्जी और रुजीरा को गिरफ्तारी से सुरक्षा प्रदान की थी.

Related Articles

Back to top button