बाबा रामदेव बोले- ‘युवाओं को अग्निपथ पर नहीं, योगपथ पर चलने की जरूरत’

हरिद्वारः केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘अग्निपथ’ (Agnipath Scheme) का देशभर में विरोध हो रहा है. युवा सड़कों पर उतर कर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी बीच योग गुरु बाबा रामदेव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. बाबा रामदेव ने कहा है कि देश के युवाओं को अग्निपथ पर नहीं बल्कि, योग पथ पर चलने की आवश्यकता है. किसी भी बात को मनवाने का हिंसा कोई रास्ता नहीं होता है. जो व्यक्ति योग पथ पर चला करता है, वो विरोध भी अहिंसक तरीके से करता है.

बाबा रामदेव ने आश्वस्त किया कि अगर अग्निपथ योजना में कोई सुधार करने की आवश्यकता है तो वो सरकार जरूर करेगी. हिंसा को अपनाकर राष्ट्र की संपत्ति को नष्ट करने से देश का नुकसान होता है. यह किसी भी युवा को नहीं करना चाहिए. जिस योजना का विरोध कर रहे हैं, उससे आप मिलिट्री की सेवा यानी देश की सेवा करना चाहते हैं. देश की संपत्ति को नुकसान पहुंचा कर या गाड़ियां जलाकर किस तरह से आप देश की सेवा कर सकते हैं.

बाबा रामदेव की युवाओं को सलाहः वहीं, बाबा रामदेव ने युवाओं को सलाह देते हुए कहा कि युवा अपना हौसला बरकरार रखें और विरोध करें, लेकिन अहिंसक तरीके से. युवाओं को अब धैर्य रखने की आवश्यकता है, क्योंकि सरकार तक सभी बातें पहुंच चुकी हैं. सभी बुद्धिजीवियों की राय भी अब सरकार तक जा चुकी है. मुझे लगता है कि जल्द ही कुछ न कुछ समाधान अवश्य निकलेगा.

Related Articles

Back to top button