धवन ने तोड़ा 23 साल पुराना रिकॉर्ड

पोर्ट ऑफ स्पेन । वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया के कप्तान शिखर धवन ने 97 रनों की शानदार पारी खेली। इसके साथ ही वे वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से हाफ सेंचुरी जमाने वाले सबसे उम्रदराज कप्तान बन गए। उन्होंने मोहम्मद अजहरुद्दीन का 23 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। इसके अलावा धवन नर्वस नाइनटीज में सबसे ज्यादा बार आउट होने के मामले में विराट कोहली से आगे निकल गए हैं। चलिए दोनों रिकॉर्ड के बारे में विस्तार से जानते हैं।
धवन ने 36 साल 229 दिन की उम्र में हाफ सेंचुरी जमाई है। इससे पहले भारत की ओर से वनडे में हाफ सेंचुरी जमाने का रिकॉर्ड मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम था। अजहर ने 8 जून 1999 को बतौर कप्तान अपनी आखिरी हाफ सेंचुरी जमाई थी। तब उन्होंने मैनचेस्टर में पाकिस्तान के खिलाफ 59 रनों की पारी खेली थी। वह मुकाबला ICC वर्ल्ड कप का था।
धवन सिर्फ तीन रन से शतक जमाने से चूक गए। वे अपने वनडे करियर में छठी बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं। यानी वे छठी बार 90 से 99 रन के स्कोर के बीच आउट हुए। वनडे क्रिकेट में भारतीय बल्लेबाजों में उनसे ज्यादा बार नर्वस नाइनटीज का शिकार सिर्फ सचिन तेंदुलकर हुए हैं। सचिन 17 बार 90 से 99 के स्कोर के बीच आउट हुए। धवन अभी सौरव गांगुली की बराबरी पर आ गए हैं। गांगुली भी 6 बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए थे। धवन विराट कोहली और वीरेंद्र सहवाग से आगे निकल गए। ये दोनों 5-5 बार 90 से 99 के बीच आउट हुए थे।
धवन अगर इस पारी में तीन रन और बना पाते तो यह वनडे क्रिकेट में उनकी तीन साल बाद कोई सेंचुरी होती। इससे पहले उन्होंने 2019 वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतकीय पारी खेली थी। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले वनडे में धवन ने 99 गेंदों पर 99 रन बनाए। उन्होंने 10 चौके और तीन छक्के जमाए। वे 34वें ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए।

Related Articles

Back to top button