आज कश्मीर के पहले मल्टीप्लेक्स का हुआ उद्घाटन

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के लिए आज ऐतिहासिक दिन है. आज यहां के पहले मल्टीप्लेक्स की शुरुआत हो गई. दरअसल, 1990 में बिगड़े हालातों के बीच कश्मीर में सिनेमा हाल बंद हो गए थे, लेकिन अब घाटी की तस्वीर बदल रही है. श्रीनगर के सोमवर इलाके में कश्मीर का पहला आईनॉक्स मल्टीप्लेक्स जनता के सुपुर्द कर दिया गया. इसमें 520 सीटों की कुल क्षमता वाले तीन सिनेमाघर हैं. इसके आधिकारिक उद्घाटन के बाद, यह तीन दशकों के बाद कश्मीर में आने वाला पहला मल्टीप्लेक्स बन गया है. यह न केवल वयस्कों के मनोरंजन का केंद्र होगा, बल्कि बच्चों के मनोरंजन के लिए भी यहां विशेष व्यवस्था रहेगी.
इससे पहले, रविवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दक्षिण कश्मीर जिलों- पुलवामा और शोपियां में मल्टीपर्पज सिनेमा हॉल (cinema halls in Pulwama and shopian) का उद्घाटन किया. आज श्रीनगर के सोमवर आमिर खान अभिनीत ‘लाल सिंह चड्ढा’ की विशेष स्क्रीनिंग के साथ यह मल्टीप्लेक्स आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. 30 सितंबर से ऋतिक रोशन और सैफ अली खान अभिनीत ‘विक्रम वेधा’ की स्क्रीनिंग के साथ यहां नियमित शो शुरू होंगे.
उप राज्यपाल ने इस अवसर को कहा ऐतिहासिक : उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस अवसर को ऐतिहासिक करार देते हुए पुलवामा में संवाददाताओं से कहा कि हम जल्द ही जम्मू-कश्मीर के हर जिले में ऐसे बहुउद्देशीय सिनेमा हॉल बनाएंगे. आज मैं ऐसे सिनेमा हॉल पुलवामा और शोपियां के युवाओं को समर्पित करता हूं. उन्होंने कहा कि अनंतनाग, श्रीनगर, बांदीपुरा, गांदेरबल, डोडा, राजौरी, पुंछ, किश्तवाड़ और रियासी में भी जल्द ही सिनेमा हॉल का उद्घाटन किया जाएगा. यह पूछे जाने पर कि क्या सरकार इससे कोई संदेश देना चाहती है, इस पर सिन्हा ने कहा कि कोई संदेश नहीं है.
बीच में भी हुई थी कोशिश पर नहीं मिली सफलता : 1990 की शुरुआत में घाटी में सभी सिनेमा हॉल बंद करवाए गए और 1996 में इनको फिर से खोलने की कोशिश भी हुई. राज्य सरकार को तब इसमें सफलता नहीं मिल सकी. अब प्रदेश प्रशासन घाटी में मल्टीप्लेक्स के अलावा फ़िल्म उद्योग से जुड़े काम जिनमें शूटिंग और पोस्ट प्रडक्शन भी शामिल है, पर जोर दे रहा है. अब तक 500 फ़िल्म निर्माता कश्मीर में शूटिंग के लिए आवेदन कर चुके हैं.

Related Articles

Back to top button