शहीद भगत सिंह 115वीं जयंती आज, अब उनके नाम से होगी चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट एयरपोर्ट की पहचान

चंडीगढ़: शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह की जयंती के मौके पर पंजाब को एक और सौगात मिली है. यहां चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदल कर शहीद भगत सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट कर दिया गया है. साथ ही एयरपोर्ट के नामकरण को लेकर पंजाब और हरियाणा सरकार के बीच सात साल पुराना गतिरोध भी पूरी तरह खत्म हो जाएगा. केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) आज सुबह चंडीगढ़ पहुंचीं.
जहां उन्होंने एक समारोह में शामिल होकर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे का नाम शहीद भगत सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (Shaheed Bhagat Singh International Airport) कर दिया है. बता दें कि इसके लिए एयरपोर्ट पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है.
कार्यक्रम के दौरान हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, पंजाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री और अन्य नेता मौजूद रहे. पंजाब के सीएम भगवंत मान ने शहीद भगत सिंह के नाम पर एयरपोर्ट का नाम रखने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया.
उन्होंने इस एयरपोर्ट से अमेरिका और कनाडा के लिए सीधी उड़ान की मांग भी उठाई. खास बात यह है कि इस कार्यक्रम में पंजाब के सीएम भगवंत मान और राज्यपाल बीएल पुरोहित मंच साझा करते दिखे. ऐसा इसलिए क्योंकि कुछ दिनों पहले पंजाब विधानसभा का सत्र बुलाने को लेकर दोनों के बीच काफी तनातनी हुई थी.
25 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ रेडियो कार्यक्रम के दौरान स्वतंत्रता सेनानी शहीद भगत सिंह के नाम पर चंडीगढ़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नामकरण की घोषणा की थी. हरियाणा ने आपत्ति जताई थी कि हवाई अड्डे का नाम चंडीगढ़ के नाम पर रखा जाना चाहिए, क्योंकि यह दोनों राज्यों की साझा राजधानी है. भूपिंदर सिंह हुड्डा ने इसका नाम भगत सिंह के नाम पर रखने पर सहमति जताई थी.

Related Articles

Back to top button