5G सेवा का वाराणसी में ट्रॉयल शुरू, सीएम योगी कार्यक्रम में वर्चुअली हुए शामिल

वाराणसी: वाराणसी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली में इंटरनेट 5G की सेवा लोकार्पित किया है. इसी के साथ वाराणसी में इसका ट्रॉयल शुरू हो गया है. आगामी एक हफ्ते में लाल बहादुर शास्त्री इंटरनेशनल एयरपोर्ट, श्री काशी विश्वनाथ धाम, गंगा घाटों पर नागरिक इंटरनेट सेवा का लाभ उठा सकेंगे. वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज सुबह वाराणसी पहुंचे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का हेलीकॉप्टर पुलिस लाइन उतरा. सीएम यहां से सीधे रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर पहुंचे. यहां पर 5G लॉन्चिंग कार्यक्रम में वे वर्चुअली शामिल हुए.
धीरे-धीरे शहर के अन्य इलाकों में इंटरनेट की 5जी सर्विस का विस्तार किया जाएगा. वाराणसी में इंटरनेट की 5जी सेवा के लिए 800 साइट तैयार की जा रही हैं. सेवा शुरू होने से इंटरनेट की स्पीड 100 गुना बढ़ जाएगी. मोेबाइल कंपनी लांच के बाद अब ट्रायल शुरू हुआ है. यह सेवा शहर में छह अक्टूबर से शुरू हो सकती है.
सीएम योगी रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में इंडिया मोबाइल कांग्रेस का शुभारंभ करेंगे और यहां पर आयोजित 5G की उपयोगिता पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे. इसके बाद वे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर जाएंगे. वहां दर्शन पूजन करके वह वापस लखनऊ के लिए रवाना होंगे.
इस प्रदर्शनी को लगाने का मकसद 5G सेवा से जीवन में आने वाले बदलावों से लोगों को अवगत कराना है. माना जा रहा है कि 5G सेवा का लाभ बनारस को जल्द ही मिलेगा. इसकी वजह से शिक्षा, स्वास्थ्य और सामाजिक जीवन में काफी बड़ा बदलाव आएगा. एक तरफ शिक्षा जगत को काफी बदलाव देखने को मिलेगा तो 5जी सेवा से जुड़े एंबुलेंस में लोगों की जान बचाने में यह काफी कारगर साबित होगा. फिलहाल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगभग 3 घंटे वाराणसी में रहेंगे और दोपहर लगभग 1 बजे तक वाराणसी से रवाना हो जाएंगे.

Related Articles

Back to top button