Trending

अगर आप बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो इन तरीकों को अपनाएं

बालों का झड़ना एक आम शिकायत है। खासकर महिलाओं के बालों के स्प्लिट एंड्स हो जाते हैं। हेयर केमिकल्स और हेयर स्ट्रेटनर से स्प्लिट एंड्स का खतरा बढ़ जाता है। विभाजन के कारण बाल कहीं भी गिर सकते हैं। लेकिन अधिमानत: लंबे बाल समाप्त हो जाते हैं।

कई महिलाओं को अपने सुंदर और लंबे बाल काटने पड़ते हैं। हालाँकि, आज हम आपको कुछ विशेष उपाय बताने जा रहे हैं जो निश्चित रूप से आपकी विभाजन की समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद करेंगे।

-आवोकडो हेयर मास्क बालों को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एवोकैडो हेयर मास्क बनाने के लिए एक अंडा और जैतून का तेल लें। इस तेल को अंडे में अच्छी तरह से मिलाएं और इसे बालों पर लगाएं। इसे लगभग 20 से 25 मिनट तक छोड़ दें। फिर बालों को पानी से धो लें।
-हनी और जैतून का तेल त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद है। इन दोनों चीजों को एक साथ रखने से बाल चमकदार बनते हैं। एक चम्मच शहद और दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और बालों पर लगाएं। इस मिश्रण को 20 मिनट तक रखें और फिर पानी से धो लें।
-विखंडित सिरों का मुख्य कारण रंग या रासायनिक होता है। यह अधिमानत: अपने बालों में रसायनों और रंग लगाने से बचना चाहिए। क्योंकि रसायनों का आपके बालों पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है।
-हम आहार में क्या खाते हैं यह अच्छे बालों के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इसके लिए आहार में प्रोटीन, वसा, कैल्शियम, आर्सेनिक और जिंक शामिल होना चाहिए।

Related Articles