Weight Loss: बारिश में वजन घटाने के लिए कैसा होना चाहिए डाइट प्लान, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर को बनाएं हेल्दी

नई दिल्ली। बारिश का मौसम आते ही तरह-तरह के इंफेक्शन भी शुरु हो जाते हैं इस मौसम में गलत खान-पान की वजह से सबसे ज्यादा लोगों को पेट से जुड़े संक्रमण होते हैं. इसलिए आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बारिश में बालकनी में बैठकर गर्मागरम पकौड़े और चाय तो सभी को अच्छे लगते हैं, लेकिन इस मौसम में आपको कुछ भी खाने से पहले बहुत सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है.

खानपान में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है. बारिश में अगर आपको वजन कम करना है तो खास डाइट प्लान को फॉलो करना होगा. आपको इस मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से बचना चाहिए, क्योंकि हरी सब्जियों पर बारिश में एक्स्ट्रा बैक्टीरिया पनपने लगते हैं. जिससे इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि बारिश के मौसम में कैसे आप हेल्दी डाइट खा सकते हैं. 

नाश्ता (Breakfast) – बारिश के मौसम तला भुना खाने का ज्यादा मन करता है, लेकिन दिन की शुरुआत आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. आप बारिश में पोहा, उपमा, इडली, टोस्ट या परांठे खा सकते हैं. इन्हें खाने से आपको स्वाद भी मिलेगा और फिटनेस भी रहेगी. आप साथ में ब्लैक टी या ब्लैक कॉफी भी पी सकते हैं.

दोपहर का खाना (Lunch)- बारिश के मौसम में हमारा पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है इसलिए मानसून में हल्का खाने की सलाह दी जाती है. दोपहर के खाने में आप तले-भुने खाने की बजाय सिंपल दाल, सब्जी, रोटी और सलाद खा सकते हैं. आप खाने के साथ दही या छाछ भी ले सकते हैं. खाने में सब्जियां और दाल भरपूर मात्रा में शामिल करें.

रात का खाना (Dinner)- डिनर हमेशा हल्का होना चाहिए. बारिश के मौसम में भी आपको डिनर में हैवी चीजें खाने से बचना चाहिए. आप चाहें तो सूप पी सकते हैं. ओट्स या नमकीन दलिया भी खा सकते हैं. आप कोई हल्की सब्जी जैसे लौकी-तोरई और उसके साथ 1-2 रोटी भी खा सकते हैं. डिनर के लिए खिचड़ी भी अच्छा ऑप्शन है. साथ ही आप रात में एक गिलास हल्दी वाला दूध जरुर पिएं. इससे आप कई तरह के इनफेक्शन से बचे रहेंगे. 

मानसून सीजन में इनसे करें परहेज
बारिश के मौसमें में ज्यादा तला भुना खाने से परहेज करना चाहिए. आपको चाइनीज फूड का इस्तेमाल कम करना चाहिए.  इसके अलावा चाट, समोसे या किसी तरह का स्ट्रीट फूड भी बारिश में नहीं खाना चाहिए. हरी पत्तेदार सब्जियों में नमी, गंदगी और कई बैक्टीरिया होने की वजह से नहीं खानी चाहिए. मार्केट का जूस भी नहीं पीना चाहिए. 

बरसात में खाने से जुड़ी कुछ खास टिप्स
1- मानसून में आपको कम वसा वाली दाल और सब्जि़यां खानी चाहिए.
2- फलों में तरबूज, मौसमी, खरबूज और लीची जरूरी खाएं.
3- इस मौसम में वाद विकार ज्यादा होता है इसलिए हल्का और जल्दी पचने वाला खाना खाएं.
4- बारिश में इनफेक्शन भी बहुत जल्दी होता है इसलिए साफ सफाई का बहुत ख्याल रखें.
5- बारिश में नमी की वजह से प्यास कम लगती है, लेकिन आपको भरपूर पानी पीना चाहिए.
6- बारिश के मौसम में आपको नींबू जरूर खाना चाहिए. फिर आप इसे किसी भी तरह अपनी डाइट में शामिल करें.
7- बारिश के मौसम में फल सब्जियों में कीड़े काफी निकलते हैं इसलिए हमेशा फल और सब्जियों को काटकर खाएं.

Related Articles