धनबाद जज मर्डर केस में जानकारी देने वाले को CBI देगी ₹5 लाख का इनाम, गुप्त रहेगी पहचान

नई दिल्ली। केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने धनबाद के अपर सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की हत्या के मामले में किसी भी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले को 5 लाख रुपए का इनाम देने की घोषणा की है. सीबीआई ने इस आशय के पोस्टर भी धनबाद और आसपास के इलाकों में चिपकाए हैं. सीबीआई के अधिकारी के मुताबिक अब तक की जांच के दौरान यह पता नहीं चल सका है कि अपर सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की हत्या की साजिश के पीछे मकसद क्या था या इस हत्या के लिए किसी ने कोई साजिश रची थी.

सीबीआई के आला अधिकारी के मुताबिक क्योंकि जांच अभी आरंभिक चरण में है लिहाजा सीबीआई किसी भी नतीजे पर नहीं पहुंची है. साथ ही सीबीआई ने इस मामले में सभी प्रकार के विकल्प खोल दिए हैं. इन्हीं विकल्पों के तहत यदि किसी व्यक्ति को इस हत्याकांड से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई महत्वपूर्ण जानकारी या सूचना हो तो उसके लिए सीबीआई विशेष अपराध शाखा प्रथम नई दिल्ली के कैंप सीएआईआर सत्कार गेस्ट हाउस धनबाद में सूचना मांगी गई है.

सीबीआई द्वारा जो पोस्टर धनबाद और आसपास के इलाकों में लगाए गए हैं उसमें यह भी कहा गया है कि सूचना देने वाले का नाम और पता गुप्त रखा जाएगा. साथ ही इस पोस्टर पर इंचार्ज पुलिस अधीक्षक और जांच अधिकारी विजय कुमार शुक्ला का नाम और मोबाइल नंबर और लैंडलाइन फोन नंबर भी दिए गए हैं.

ध्यान रहे कि धनबाद में तैनात अपर सत्र न्यायाधीश उत्तम आनंद की 28 जुलाई 2021 को सुबह लगभग 5 बजे रणधीर प्रसाद वर्मा चौक धनबाद झारखंड के पास ऑटो से टक्कर मारकर हत्या कर दी गई थी. इस मामले की प्रारंभिक जांच पहले झारखंड सरकार द्वारा गठित एसआईटी द्वारा की गई थी और बाद में इस मामले में हंगामा मचाने पर राज्य सरकार ने मामले की जांच सीबीआई से कराने की संस्तुति की थी .

केंद्र सरकार की अधिसूचना जारी होने के बाद सीबीआई की विशेष अपराध शाखा में इस बाबत एक विशेष टीम बनाई गई और इस टीम को अनेक अधिकारियों और फॉरेंसिक विभाग के विशेषज्ञों के साथ धनबाद भेजा गया. जहां इस मामले की जांच की जा रही है. सीबीआई इस मामले में अब तक गिरफ्तार लोगों से वैज्ञानिक परीक्षण के आधार पर पूछताछ कर रही है. साथ ही आसपास की ऐसे लोगों से भी पूछताछ कर रही है जो इस घटना के चश्मदीद गवाह थे. सीबीआई के पोस्टर के मुताबिक इस मामले में सीबीआई ने स्पष्ट तौर पर अपील की है कि जो भी शख्स इस घटना की बाबत कोई भी महत्वपूर्ण जानकारी या सूचना देगा तो उसे 5 लाख रुपए का नगद इनाम दिया जाएगा. मामले की जांच जारी है.

Related Articles

Back to top button