रांची: 50 एकड़ में बनेगा झारखंड का फार्मा पार्क, कैबिनेट ने दी हरी झंडी

रांची। राज्य की राजधानी के बिजूपाड़ा इलाके के बरहे में फार्मास्यूटिकल पार्क बनेगा. इसकी आधारभूत संरचना तैयार करने के लिए राज्य सरकार ने राशि विमुक्त करने की मंज़ूरी दी. योजना की कुल लागत 34.94 करोड़ रुपये होगी और इसके निर्माण में 13.47 करोड़ रुपये राज्यांश के रूप में देने की स्वीकृति कैबिनेट ने दी. दवा के कारोबार में लगातार हो रही वृद्धि के मद्देनजर राज्य सरकार फार्मा पार्क का निर्माण कर रही है. फिलहाल, पूरे देश के दवा के कारोबार में झारखंड की हिस्सेदारी केवल एक प्रतिशत है.

कोविड संक्रमण की तीसरी लहर की आशंकाओं के बीच झारखंड सरकार का यह फैसला महत्वपूर्ण माना जा रहा है. पूर्वी भारत के दवा कारोबार में झारखंड की हिस्सेदारी पांच प्रतिशत तक है. झारखंड में दवा कारोबार में एंटी डायबिटिक दवा के मार्केट में ग्रोथ रेट 25 प्रतिशत तक है. एंटी इन्फेक्शन दवाओं का ग्रोथ रेट 12 प्रतिशत, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल का 17 प्रतिशत, कार्डियक का 18 प्रतिशत, रेस्पिरेटरी का 11 प्रतिशत, पेन का 16 प्रतिशत, विटामिन, न्यूरो और गायनिक का 13-13 प्रतिशत तथा डर्मा का ग्रोथ रेट 14 प्रतिशत तक है.

कहां और कैसे बनेगा फार्मा पार्क?
झारखंड के फार्मा पार्क के लिए रांची के चान्हो प्रखंड स्थित बरहे गांव में 50 एकड़ भूमि चयनित की गई है. वहां औद्योगिक क्षेत्र विकसित कर फार्मा उद्योग विकसित किया जाएगा. उद्योग विभाग ने इससे संबंधित प्रस्ताव तैयार कर राज्य प्राधिकृत समिति की मंज़ूरी के लिए भेजा है. फार्मा पार्क में दवा निर्माताओं को उद्योग लगाने पर कई तरह की छूट का प्रावधान राज्य सरकार की ओर से किया गया है.

इंडस्ट्री को कैसे मिलेगी छूट?
इसमें परियोजना निवेश पर 20 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी. स्टांप ड्यूटी व रजिस्ट्रेशन पर 100 प्रतिशत की छूट, क्वालिटी सर्टिफिकेशन पर 10 लाख रुपये तक की सहायता देने का प्रावधान है. पेटेंट रजिस्ट्रेशन कराने पर भी 10 लाख रुपये तक की छूट दी जाएगी. इसके अलावा जीएसटी अनुदान के रूप में 75 से 80 प्रतिशत तक की छूट के साथ पांच फीसदी इंटरेस्ट सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी.

Related Articles

Back to top button