यूपी कांग्रेस किसानों के साथ हुए अमानवीय कृत्य को लेकर आक्रोशित: विकास श्रीवास्तव

लखनऊ। उत्तर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा लाये गये तीनों काले कानून की वापसी को लेकर हरियाणा के करनाल में आंदोलनरत किसानों पर हुई पुलिसिया बर्बरता ने अंग्रेज शासनकाल और जनरल डायर की याद दिला दी। श्री श्रीवास्तव ने बताया कि जायज मांगों को लेकर आंदोलनरत किसानों पर बीजेपी और जजपा गंठबंधन सरकार द्वारा किये गये बर्बरतापूर्वक लाठी चार्ज और जानलेवा हमले में मारे गये किसान प्रतिनिधि की मौत पर कांग्रेस राष्ट्रीय महासचिव प्रभारी उत्तर प्रदेश प्रियंका गांधी वाड्रा जी एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू जी ने श्रद्धाजलि अर्पित करते हुए गहरा दुख व्यक्त किया है।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस किसानों के साथ हुए अमानवीय कृत्य को लेकर आक्रोशित है, प्रदेश कांग्रेस समूचे प्रदेश में जन जागरण अभियान के तहत गांवों में किसानो के बीच चौपाल, जनसंपर्क कार्यक्रम चला रही है और शीघ्र ही किसान विरेधी केन्द्र व प्रदेश की सरकार के एक-एक अन्याय, उत्पीड़न, भ्रष्टाचार का हिसाब उग्र आंदोलन चलाकर केन्द्र व योगी सरकार से मांगेगी।

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव ने कहा कि अहंकारी केन्द्र सरकार द्वारा थोपे गये किसान विरोधी तीनों काले कानून में अनुबंध/ कान्टै्रक्ट खेती के प्राविधान में एसडीएम को जो असिम अधिकार प्राप्त है उससे किसानों की भूमि हड़पने की नियत से लेकर आने वाले समय में एसडीएम स्तर पर किसानों के साथ घोर अन्याय, अत्याचार का वास्तविक स्वरूप का उदाहरण कल हरियाणा करनाल के एसडीएम आयुष सिन्हा की सोशल मीडिया में वायरल वीडियो से स्पष्ट हो गया।

श्री श्रीवास्तव ने बताया कि वास्तविकता यह है कि किसानों की आय दोगुनी करने का वादा करके सत्ता पर काबिज हुई भारतीय जनता पार्टी की मोदी सरकार व उत्तर प्रदेश समेत भाजपा शासित सभी राज्यों में किसानों के उत्थान की संचालित सभी सरकारी योजनाएं अनियमितता एवं भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ चुकी है। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार पर आरोप लगाया कि प्रदेश में किसानों के उत्थान की योजनाओं जैसे ‘‘कर्ज माफी’’ योजना के बाद अब ‘‘पीएम किसान सम्मान निधि’’ में भी करोड़ो का घोटाला होने की खबरें आये दिन उत्तर प्रदेश के तमाम जनपदों में देखने को मिल रही है।

जरूरतमंद और उपयुक्त लाभार्थी किसान सरकार कार्यालयों के चक्कर काट रहे है, कृषि विभाग, सहज जनसेवा केन्द्र और भ्रष्ट अधिकारी, भ्रष्ट कर्मचारियों की मिलीभगत से प्रदेश के तमाम जनपदों में अपात्र किसानों को फर्जी दस्तावेज के आधार पर आर्थिक लाभ पहुंचाकर ‘‘किसान सम्मान निधि’’ में लाखों का वारा-न्यारा कर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि भाजपा की किसानों के प्रति मानसिकता का अंदाजा इसी बात से लग जाता है कि योगी सरकार ने साढे चार साल में तीन बार बिजली का दाम बढ़ाया,150रूपये हार्सपावर प्रति माह से 170 रूपया हार्सपावर प्रतिमाह करके उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को सबसे मंहगी बिजली दरें बढ़ा कर किसानों पर मंहगाई की मार दोगुनी कर दी है। वहीं दूसरी ओर प्रदेश सरकार गन्ना किसानों का 14000 करोड़ रूपये बकाया और किसानों का ब्याज की रकम दबाकर झूठे आंकड़ों से प्रदेश की जनता और मीडिया को गुमराह कर रही है।

Related Articles

Back to top button