लखनऊ: साल भर महंगाई ने काटी जेब, जरूरी खर्च में करनी पड़ी कटौती

लखनऊ। गरीब और निम्न मध्यम वर्ग पर महंगाई आफत बनकर टूट रही है। हालात यह हैं कि साधारण परिवार का महीने का खर्च तीन से चार हजार रुपये तक बढ़ गया है। ऐसे में लोग जरूरी खर्चों में कटौती करके किसी तरह गुजारा कर रहे हैं। बीते एक साल की बात करें तो डीजल, पेट्रोल के दाम 15-16 रुपये प्रति लीटर बढ़ गए हैं। इसकी वजह से सार्वजनिक परिवहन के साधनों के किराए में भी इजाफा हुआ है। अनुमानित तौर पर पति-पत्नी और दो बच्चों वाले परिवार में यदि एक बाइक का भी इस्तेमाल होता है तो वहां इस महंगाई के कारण मासिक खर्च करीब 500 रुपये बढ़ गया है।

इसी तरह रसोई गैस की कीमत भी एक वर्ष में करीब तीन सौ रुपये बढ़ चुकी है। अन्य जरूरी घरेलू चीजों के दाम भी बहुत तेजी से बढ़े हैं, खासकर रसोई में इस्तेमाल होने वाली चीजें। घरेलू महिलाओं का अनुमान है कि एक परिवार पर तीन से चार हजार रुपये का खर्च हर महीने बढ़ा है। यही वजह है कि अब अपनी जरूरतों में कटौती करके घर चला रही हैं।

खाना जरूरी है तो बाकी जगह कर रहे कटौती

महंगाई से तीन-चार हजार रुपये महीने का खर्च बढ़ा है। इसलिए त्यौहारों आदि पर की जाने वाली जरूरी खरीद में हमने कटौती की है। बाहर जाकर घूमना भी बहुत कम कर दिया है।

– हेमा, गोइन टोला

खाने और आने-जाने के साधन में तो कोई कटौती कर नहीं सकते। इसलिए जीवन बीमा सहित कई किश्तें रुक जा रही हैं। दिखावटी खर्च में पूरी तरह हाथ बांध लिए हैं।

– रितु साहू, हाथीखाना, अमीनाबाद

महंगाई खाने पीने तक ही नहीं है। ऑनलाइन पढ़ाई से भी खर्च बढ़ा है। स्कूल की फीस तो देनी ही है। इसलिए एक साल से मैंने एक भी गहना नहीं खरीदा है।

– आभा वर्मा, मुर्तजा हुसैन रोड

महंगाई ने जीना मुहाल कर दिया है। इसलिए अब बाहर निकलने पर पैदल चलने की कोशिश करते हैं, बाइक का इस्तेमाल भी कम कर दिया है।

प्रीती सिंह, अहिबरनपुर

बच्चों की डिमांड पर रोक लगानी पड़ी है। बाजार से रेडीमेड खाने-पीने की चीजें बहुत कम मंगाते हैं। इस तरह बड़ी मुश्किल से बजट मैनेज किया जा रहा है।

गायत्री गुप्ता, राजाबाजार

दैनिक उपयोग की वस्तुओं की रेट का तुलनात्मक चार्ट

वस्तु 2020 2021

सरसों तेल 120 180

आटा 20 26

रिफाइंड तेल 90 160

चावल 30 36

बेसन 60 90

चीनी 34 42

चना 52 80

धनिया 70 120

मिर्च 200 300

मूंग दाल 80 120

उड़द दाल 140 180

डीजल 74 89

पेट्रोल 84 99

रसोई गैस 594 885

(डीजल-पेट्रोल के दाम रुपये प्रति लीटर व अन्य वस्तुओं के दाम रुपये प्रति किग्रा की बाजार से मिली अनुमानित दर से दिया गया है। रसोई गैस का दाम प्रति सिलेंडर बगैर सब्सिडी का है।)

Related Articles

Back to top button