मूसलाधार बारिश से भीगा रायबरेली, मोहल्लों में पानी भरने से लोग रहे परेशान

रायबरेली। पूरे बारिश के सीजन में बादल रूठे रहे, भीषण गर्मी और उमस से लोगों का बुरा हाल रहा। पिछले तीन दिन में पूर्व की हवा का दबाव और चक्रवाती सर्कुलेशन बनने से जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी हो गया है। बुधवार रात से शुरू हुई बारिश गुरुवार को पूरे दिन जारी रही। झमाझम बारिश से गांव से लेकर शहर तक पानी ही पानी सब जगह दिखा। सड़कों पर पानी भरने से यातायात प्रभावित रहा। वहीं घरों पानि भरने से लोगों को दिक्कत का सामना करना पड़ा। 45 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने से कई जगह पेड़ उखड़ गए तो साथ ही बिजली व्यवस्था बेपटरी हो गई। 24 घंटे में रिकार्ड 180 एमएम बारिश हुई जो इस सीजन में सबसे अधिक रही।

पूर्व की हवा का दबाव बनने के साथ चक्रवाती सर्कुलेशन से जिले में गुरुवार को जबरदस्त बारिश हुई। हाल यह रहा कि बच्चे स्कूल नहीं जा सके तो साथ ही कामकाज करने वाले लोगों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ा। बाजार भी देर से खुले, मुख्य बाजारों की सड़क पर पानी भरने से व्यापार प्रभावित रहा। महराजगंज, बछरावां, शिवगढ, सलोन, ऊंचाहार, सरेनी, लालगंज में पानी भरने से जन जीवन प्रभावित रहा।

शहर में फिरोज गांधी चौराहा, जिला अस्पताल, फिरोज गांधी कालोनी, सोनिया नगर, इंदिरा नगर, जवाहर नगर सहित निचले मोहल्लों में पानी भरने से लोग परेशान रहे। शुरुआत के 12 घंटे में रिकार्ड 120 एमएम पानी बरसा और उसके बाद फिर जोरदार बारिश हुई जिससे 180 एमएम बारिश दर्ज की गई। बारिश से हाल यह है गांव से लेकर शहर तक गली हो या मोहल्ले हर जगह पानी भरा हुआ है। जिले के संपर्क मार्गों पर पानी भरने से आवागमन अवरुद्ध हो गया है। लोग घरों के भीतर कैद होकर रह गए। जब पानी रुका तो लोग सड़क पर जरूरी सामान की खरीददारी करते दिखे।

गर पालिका की खुली पोल

नगर पालिका की साफ सफाई और जल निकासी की पोल खुलकर सामने आ गई। जिला अस्पताल में पानी भरने से वैक्सीनेशन के साथ मरीजों को इलाज में दिक्कत आई है।

खेती के लिए बारिश अमृत

यह बारिश खेती के लिए अमृत सरीखी है। धान और खरीफ की अन्य फसल के लिए बारिश का पानी किसानों के लिए मददगार साबित हुआ है। किसानों को सिंचाई के लिए अलग से प्रयास नहीं करना होगा। हालांकि जिन खेतों में अधिक पानी भर गया है। उसके किसानों को खेत से नाली बनाकर पानी निकालने की सलाह दी गई है।

14 जिलों में चक्रवाती सर्कुलेशन का असर दिखा है, इस कारण आरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है। दो दिन तक इसी तरह मौसम के बने रहने का अनुमान है। यह बारिश मानसून के अंतिम दौर की बारिश है.. जेपी गुप्ता, मौसम निदेशक

निराला नगर और नया पुरवा में चली नाव

रायबरेलीः वीआईपी संसदीय क्षेत्र का दर्जा प्राप्त रायबरेली शहर की हालत गांव से बदतर.है। हाल यह है कि रिकार्ड बारिश ने नगर पालिका की व्यवस्था को आइना दिखा दिया है। पूरे शहर में जलभराव है तो निराला नगर और नया पुरवा में शहर से कट गए हैं यहां नाव से लोग आने-जाने को मजबूर हैं। नाले चोक होने से इन दोनों इलाकों में पानी भरा हुआ है। इस ओर न तो नगर पालिका का ध्यान गया और न ही चुने गए जन प्रतिनिधियों का।

डीएम ने स्कूल किए बंद

भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए डीएम वैभव श्रीवास्तव ने कक्षा 1 से 8 तक के स्कूल बंद करने के निर्देश दिए हैं। स्कूल बंद होने से बच्चों ने रेनी डे का आनंद लिया।

Related Articles

Back to top button