कोविड टीकाकरण में बना विश्व रिकॉर्ड, एक दिन में लगे सवा दो करोड़ से ज्यादा टीके

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर देश ने कोविड टीकाकरण के अभियान में आज एक विश्व कीर्तिमान कायम किया और एक दिन में सवा दो करोड़ से अधिक टीके लगाने में कामयाबी पायी। श्री मोदी ने कोविड के रिकॉर्ड संख्या में टीके लगाये जाने को देश के लिए गौरव का विषय बताते हुए इसके लिए स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की।

उन्होंने ट्वीटर पर अपने एक संदेश में कहा, “आज के रिकॉर्ड टीकाकरण से हर भारतीय गौरवान्वित महसूस कर रहा होगा। टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए मैं हमारे डॉक्टरों, नवाचारियों, प्रशासकों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मियों तथा सभी फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं की सराहना करता हूं। आओ हम सब मिलकर कोविड को हराने के लिए टीकाकरण की गति को निरंतर बढ़ाते रहें।”

केन्द्र सरकार के वैक्सीन पोर्टल कोविन पर रात करीब दस बजे आज दिन में लगाये गये टीकों की संख्या दो करोड़ 26 लाख 30 हजार के आंकड़े को पार कर चुकी थी और यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था। विश्वभर में एक दिन में इतनी संख्या में टीके कहीं नहीं लगाये गये हैं। भारत ने इस मामले में आज चीन का रिकॉर्ड तोड़ा जहां एक दिन में लगभग दो करोड़ 8 लाख टीके लगाये जाने का रिकॉर्ड था।


इससे पहले करीब पांच बजे देश के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकों का आंकड़ा दो करोड़ पार करने पर ट्वीट पर यह जानकारी दी थी। उन्होंने लिखा, “वैक्सीनसेवा को चरितार्थ करते हुए स्वास्थ्य कर्मियों एवं देशवासियों की तरफ़ से प्रधानमंत्री जी को उपहार। प्रधानमंत्री श्री मोदी जी के जन्मदिन पर आज भारत ने नया कीर्तिमान स्थापित करते हुए एक दिन में 2 करोड़ टीके लगाने का ऐतिहासिक आँकड़ा पार किया है।”

Related Articles

Back to top button