अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, शिष्य आनंद पुलिस हिरासत में

प्रयागराज। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की सोमवार देर शाम संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। महंत नरेंद्र गिरि का शव बाघम्बरी मठ आश्रम में फांसी के फंदे से लटकता मिला। मामले की जानकारी पाते ही प्रयागराज जोन के आईजी, डीआईजी और एसएसपी घटनास्थल पहुंचकर पड़ताल में जुट गए हैं। पुलिस का मानना है कि प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का ही मामला लग रहा है। उनके कमरे से कई पन्नों का एक सुसाइट नोट मिलने की भी बात कही जा रही है। जिसमें उन्होंने मानिसक प्रताड़ना और अपने शिष्य आनंद गिरी को इसका दोषी बताया है।

एडीजी प्रशांत कुमार ने इस मामले में बयान जारी कर कहा कि महंत नरेंद्र गिरि का शव बाघम्बरी मठ आश्रम के कमरे में फंदे से लटका हुआ मिला है। उनके शिष्यों द्वारा दरवाजा तोड़कर शव को नीचे उतारा। महंत के कमरे से पुलिस को एक सुसाइड नोट भी मिला है। सुसाइट नोट में मानसिक रूप से परेशानी से परेशान होकर यह कदम उठाने का जिक्र किया है। फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंचकर मामले की पड़ताल में जुट गई है। बताते चलें कि महंत नरेन्द्र गिरी राममंदिर आंदोलन से जुड़ने के साथ ही मंदिर आंदोलन में अहम भूमिका निभाई थी। अक्टूबर 2019 में हुई 13 अखाड़ों की बैठक में नरेन्द्र गिरी काके दोबारा अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद का अध्यक्ष चुना गया था।

आनंद गिरि को पुलिस ने हिरासत में लिया

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरि की मौत के मामले में उत्तराखंड पुलिस की मदद से यूपी पुलिस ने आनंद गिरि को अपनी हिरासत में ले लिया है। हरिद्वार से आनंद गिरि को हिरासत में लिया गया। आनंद गिरि ने कहा कि मुझे साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। उन्होंने मांग की कि गुरूजी की हत्या की जांच हो।

अखिलेश यादव ने जताया शोक

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट कर शोक व्यक्त किया है।अखिलेश ने ट्वीट कर लिखा, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष पूज्य नरेंद्र गिरी जी का निधन, अपूरणीय क्षति! ईश्वर पुण्य आत्मा को अपने श्री चरणों में स्थान व उनके अनुयायियों को यह दुख सहने की शक्ति प्रदान करें। भावभीनी श्रद्धांजलि।

सीएम योगी ने व्यक्त किया खेद 

वहीं अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के निधन पर सीएम योगी ने खेद व्यक्त करते हुए लिखा, अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि जी का ब्रह्मलीन होना आध्यात्मिक जगत की अपूरणीय क्षति है। प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि दिवंगत पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों में स्थान तथा शोकाकुल अनुयायियों को यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। ॐ शांति!

Related Articles

Back to top button