कुशीनगर: स्वामी प्रसाद मौर्य ने ऑक्सीजन प्लांट का किया शुभारंभ, कही ये बड़ी बात

कुशीनगर। जिला अस्पताल के प्रांगण में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन शुक्रवार को मंत्री श्रम एवं सेवायोजन समन्वय विभाग उत्तर प्रदेश स्वामी प्रसाद मौर्य द्वारा किया गया। इस अवसर पर आयोजित सभा को संबोधित करते हुए स्वामी ने कहा कि जीवन की पहली आवश्यकता रोटी कपड़ा और मकान होती है, दूसरी आवश्यकता शिक्षा स्वास्थ्य और सुरक्षा की होती है।

उन्होंने कहा कि सरकार के द्वारा रोटी कपडा और मकान की आवश्यकता को पूरा किया जा रहा है, सरकार द्वारा निशुल्क खाद्य सामग्री का वितरण किया जा रहा है इसे रोटी की आवश्यकता पूरी हो रही है, उनके द्वारा मकान के रूप में प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना के माध्यम से मकान भी वितरित किए जा रहे हैं। शिक्षा के मामले में गोरखपुर में आयुष विश्वविद्यालय की स्थापना, लखनऊ में अटल बिहारी वाजपेई चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना, कुल 3 विश्वविद्यालय चिकित्सा के क्षेत्र में स्थापित किया गया है।

सैकड़ों की तादाद में डिग्री कॉलेज की स्थापना हुई। उन्होंने कहा की पहली ऐसी सरकार है जिसने मेडिकल कॉलेज स्थापित करने का कीर्तिमान स्थापित किया है, इस क्रम में 35 मेडिकल कॉलेज की स्थापना हो चुकी है तथा 16 नए मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति भी प्रदान की जा चुकी है, जिसे पीपीपी के माध्यम से संपन्न कराई जाएगी। ऑक्सीजन की मांग के सापेक्ष आपूर्ति हमारी सरकार में शत-प्रतिशत की गई।

उन्होंने अपील किया कि स्वास्थ्य के प्रति हमेशा जागरूक व सावधान रहना चाहिए तथा बाहर निकलने पर अभी भी कोविड-19 का पालन किया जाना चाहिए। मंत्री ने कहा कि भारी बरसात के बाद इंसेफलाइटिस/डेंगू की संभावना बढ़ जाती है जिससे बचने की आवश्यकता है। जिलाधिकारी एस राजलिंगम ने कहा है कि ऑक्सीजन प्लांट संभवत प्रदेश में ये पहला है जिसका संचालन हो चुका था और उदघाटन आज मंत्री जी के कर कमलों द्वारा हुआ है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन प्लांट अकेले 100 बेड के लिए व्यवस्था दे सकता है। मुख्य चिकित्साधिकारी सुरेश पटारिया ने बताया कि ऑक्सीजन प्लांट के लिए मंत्री जी द्वारा अपने निधि से एक करोड़ का योगदान दिया गया है।

Related Articles

Back to top button