New Delhi: पीएम मोदी को सी. नायडू, नीतीश कुमार से मिला लिखित समर्थन, शनिवार को शपथ

New Delhi: भाजपा के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन- जिसने 2024 के लोकसभा चुनाव में 272 के बहुमत के निशान को पार करने के लिए 293 सीटें जीतीं – शनिवार को नई सरकार बनाएगा, जब नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार ऐतिहासिक रूप से प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

श्री मोदी को सर्वसम्मति से गठबंधन के नेता के रूप में चुना गया,और “उनके नेतृत्व में हमारे देश ने जो प्रगति की है” उसके लिए उन्हें बधाई दी गई। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में उनकी कड़ी मेहनत और प्रयासों की भी सराहना की। राजग सहयोगियों ने कहा कि श्री मोदी के पास ‘विकसित भारत’ का एक दृष्टिकोण है और वे इस लक्ष्य में भागीदार बने रहेंगे। उन्होंने दुनिया में भारत का रुतबा बढ़ाने में उनकी भूमिका की सराहना की।

इससे पहले आज एनडीए नेताओं ने चुनाव परिणाम की समीक्षा करने और सरकार गठन पर चर्चा करने के लिए श्री मोदी के आवास पर मुलाकात की, जिसके बाद भाजपा और उसके एनडीए सहयोगियों के वरिष्ठ लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल को सत्ता पर दावा पेश करने के लिए राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलना था। उस प्रतिनिधिमंडल में तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू और जनता दल के नेता नीतीश कुमार शामिल होने वाले थे, जिनकी संयुक्त 28 सीटों की आवश्यकता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भाजपा का गठबंधन पानी से ऊपर रहे।

श्री नायडू की टीडीपी ने आंध्र प्रदेश में 16 लोकसभा सीटें जीतीं (और मुख्यमंत्री के रूप में वापसी के लिए एक साथ विधानसभा चुनाव भी कराया) और नीतीश कुमार की जेडीयू ने बिहार में 12 सीटें जीतीं। ऐसी अटकलें हैं कि विपक्षी इंडिया गुट द्वारा श्री नायडू और नीतीश कुमार से संपर्क किया जा सकता है, जो 232 सीटों (बहुमत से 40 कम) के साथ समाप्त हुई और सरकार बनाने की कोशिश कर रही है।

New Delhi: also read- Nitish-Tejaswai On Same Flight: एक ही फ्लाइट में स्पॉट हुए नीतीश कुमार-तेजस्वी यादव, दिल्ली के लिए हुए रवाना, NDA-INDIA की बढ़ी मुश्किलें

इसकी भरपाई के लिए, भाजपा ने टीडीपी और जेडीयू आकाओं से लिखित समर्थन पत्र हासिल कर लिया है। श्री मोदी और भाजपा एनडीए के लिए अपने महत्व से अच्छी तरह परिचित हैं; उन्होंने मंगलवार रात दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में अपने विजय भाषण के दौरान टीडीपी और जेडीयू आकाओं का विशेष उल्लेख किया।

Related Articles

Back to top button