Karnataka: नौसेना ने बारह गोताखोरों और छह हाइड्रोग्राफरों की टीम को खोजबीन के अभियान में लगाया

Karnataka: कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में भूस्खलन की वजह से गंगावेली नदी में बहे हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) के टैंकर को बरामद करके उसकी एलपीजी गैस निकालकर किसी भी संभावित खतरे से इलाके को बचा लिया गया है। हालांकि एक अन्य ट्रक का 14 दिनों बाद भी पता नहीं चल सका है। नदी में बहे उस ट्रक और एक कर्मचारी की तलाश में भारतीय नौसेना के साथ कई एजेंसियों को ​शामिल किया गया है।

कारवार से 40 किलोमीटर दक्षिण में कर्नाटक के उत्तर कन्नड़ जिले में 16 जुलाई को अंकोला-कुमता रोड पर शिरूर में लगातार मानसून की बारिश के कारण भूस्खलन हुआ था। इसके कारण कुमता और कारवार के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 66 बंद हो गया। इसी दौरान हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) का एलपीजी से लदा टैंकर और एक अन्य ट्रक और कुछ कर्मचारी गंगावेली नदी में बह गए। वाहन और कर्मचारी के लापता होने पर उत्तर कन्नड़ जिला प्रशासन ने क्षेत्र में एचपीसीएल टैंकर का पता लगाने के लिए भारतीय नौसेना से सहायता मांगी थी।

इस पर भारतीय नौसेना के कारवार बेस से दो गोताखोर दल को इन्फ्लेटेबल क्राफ्ट और आवश्यक उपकरणों के साथ शिरूर में घटनास्थल पर भेजा गया। इस दल में बारह गोताखोर और छह हाइड्रोग्राफर शामिल थे। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) टीम के साथ समन्वय में नौसेना कर्मियों ने नदी की तेज धाराओं से निपटते हुए एचपीसीएल के एलपीजी टैंकर को बरामद किया। नदी से 17 जुलाई को टैंकर खींचकर किनारे लाया गया, जहां एचपीसीएल के कर्मचारियों ने गैस को निकाल दिया, जिससे इलाके को सुरक्षित करके किसी भी संभावित खतरे से बचा लिया गया।

Karnataka: also read- New Delhi: जून तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 41 फीसदी बढ़कर 2,403 करोड़ रुपये

इसके बाद 19 जुलाई से भारतीय नौसेना की दो टीमें उच्च-रिज़ॉल्यूशन सोनार के साथ लापता ट्रक की तलाश कर रही हैं। नदी में तेज बहाव, पहाड़ी से उखड़े हुए मलबे और प्रतिकूल मौसम की स्थिति ने नदी के तल तक पहुंचने को मुश्किल बना दिया है। लापता व्यक्ति का नाम अर्जुन बताया गया है, जो एक निजी कंपनी के लिए लकड़ी का परिवहन कर रहा था। भूस्खलन क्षेत्र के पास अर्जुन और ट्रक की तलाश में कई एजेंसियां ​​शामिल हैं। इसमें भारतीय नौसेना, एनडीआरएफ और जिला प्रशासन की टीम समन्वित अभियान चला रही हैं।

Related Articles

Back to top button