Kolkata Rape Case: पूर्व आरजी कार प्रिंसिपल ने जांचकर्ताओं को धोखा देने की कोशिश की थी- CBI

Kolkata Rape Case: आरजी कर अस्पताल के पूर्व प्रिंसिपल डॉ. संदीप घोष के पॉलीग्राफ टेस्ट की फोरेंसिक रिपोर्ट से पता चला है कि उन्होंने प्रशिक्षु डॉक्टर के बलात्कार-हत्या के मामले में जानबूझकर सीबीआई जांचकर्ताओं को धोखा देने की कोशिश की थी। घोष का इस जघन्य मामले में प्राथमिकी दर्ज करने का इरादा नहीं था, जिसने पूरे देश को हिलाकर रख दिया है और बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं।

यह खुलासा सीबीआई द्वारा एफआईआर दर्ज करने में देरी और बलात्कार-हत्या मामले में सबूतों को गायब करने के आरोप में घोष और एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अभिजीत मंडल को गिरफ्तार किए जाने के दो दिन बाद हुआ है। सीबीआई के रिमांड नोट में उल्लेख किया गया है कि जांच के दौरान घोष को लेयर्ड वॉयस एनालिस्ट (एलवीए) और पॉलीग्राफ टेस्ट से गुजरना पड़ा था।

नोट में कहा गया है, “सीएफएसएल (फोरेंसिक रिपोर्ट) की रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण मुद्दों पर उनका (घोष) बयान भ्रामक पाया गया है।” इसमें आगे कहा गया है कि डॉ. संदीप घोष ने वकील से परामर्श के बावजूद मामले में FIR दर्ज करने का इरादा नहीं किया। आखिरकार आरजी कर अस्पताल के उप-प्राचार्य ने शिकायत दर्ज कराई और वह भी इसे आत्महत्या बताकर। सीबीआई रिमांड नोट में कहा गया है कि पूर्व आरजी कर प्राचार्य 9 अगस्त को सुबह 10.03 बजे से अभिजीत मंडल के संपर्क में थे, जब सेमिनार हॉल के अंदर प्रशिक्षु डॉक्टर का अर्ध-नग्न शव मिला था। हालांकि, घोष ने बलात्कार को कमतर आंकने की कोशिश की। डॉ. संदीप घोष भी तुरंत अस्पताल नहीं गए, हालांकि उन्हें 9 अगस्त को सुबह 9.58 बजे शव मिलने की जानकारी दी गई थी। पिछले महीने, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने सीबीआई को कोलकाता बलात्कार-हत्या मामले में चल रही जांच पर प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए तीन सप्ताह की समय सीमा दी थी। संघीय एजेंसी द्वारा कल रिपोर्ट पेश किए जाने की उम्मीद है।

घोष को पहले CBI ने आरजी कर अस्पताल में कथित वित्तीय धोखाधड़ी से संबंधित एक अलग मामले में गिरफ्तार किया था और उनका पॉलीग्राफ टेस्ट कराया गया था।

Kolkata Rape Case: also read- Stock market: शेयर बाजार में तेजी रफ़्तार, पहले घंटे में ही Sensex और Nifty ने बनाया मजबूती का नया रिकॉर्ड

कोलकाता पुलिस ने 31 वर्षीय प्रशिक्षु डॉक्टर का शव मिलने के एक दिन बाद 10 अगस्त को एक नागरिक स्वयंसेवक संजय रॉय को गिरफ्तार किया था। डॉक्टर के शव परीक्षण से पता चला कि हत्या से पहले उसके साथ क्रूरतापूर्वक बलात्कार किया गया था।

Related Articles

Back to top button