Fatty liver disease: फैटी लिवर रोग को नज़रअंदाज़ करने से शरीर पर पड़ सकते हैं कुछ ऐसें असर, यहाँ जानें

Fatty liver disease: लीवर पाचन, चयापचय, विषहरण, हार्मोन को विनियमित करने, आवश्यक पोषक तत्वों को संग्रहीत करने और शरीर की प्राकृतिक रासायनिक प्रतिक्रिया के लिए प्रोटीन और एंजाइम बनाने जैसे कार्यों के लिए जिम्मेदार सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। इस प्रकार, फैटी लीवर को अनदेखा करना समग्र स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है, क्योंकि यह स्थिति विभिन्न अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत है।

“फैटी लीवर (स्टीटोसिस) तब होता है जब लीवर की कोशिकाओं के आसपास वसा जमा हो जाती है, और वसा को तोड़ने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। यह स्थिति अक्सर अपने लक्षणहीन स्वभाव के कारण किसी का ध्यान नहीं जाती है,” डॉ. मल्लिकार्जुन सकपाल, कंसल्टेंट, एचपीबी और ट्रांसप्लांट फिजिशियन, एस्टर सीएमआई अस्पताल, बैंगलोर ने जोर दिया।

इस प्रकार, वसा के चयापचय के लिए जिम्मेदार यह महत्वपूर्ण अंग “कमजोर हो जाता है और अधिक बोझिल हो जाता है। इससे आगे चलकर सूजन (स्टीटोहेपेटाइटिस), निशान (फाइब्रोसिस) और सिरोसिस या लीवर कैंसर जैसी संभावित गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं,”।

हैदराबाद के लकड़ी का पुल स्थित ग्लेनीगल्स हॉस्पिटल्स के वरिष्ठ सलाहकार हेपेटोलॉजिस्ट और प्रमुख डॉ. चंदन कुमार के. एन. ने कहा कि जैसे-जैसे लीवर अधिक क्षतिग्रस्त होता जाता है, सिरोसिस विकसित होने का जोखिम काफी बढ़ जाता है। डॉ. कुमार ने कहा, “सिरोसिस के कारण लीवर फेल हो सकता है, जिसके गंभीर मामलों में लीवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता हो सकती है।”

ज़ैंड्रा हेल्थकेयर के डायबेटोलॉजी प्रमुख और रंग दे नीला पहल के सह-संस्थापक डॉ. राजीव कोविल ने बताया कि फैटी लीवर के लिए कई कारक जिम्मेदार हैं, जैसे “मधुमेह, मोटापा, खराब कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर, कुपोषण, बहुत अधिक शराब पीना, तेजी से वजन कम होना और कुछ दवाएं लेना।”

Fatty liver disease: also read- AI content labels: गूगल ने ऑनलाइन पारदर्शिता बढ़ाने के लिए AI कंटेंट लेबल पेश किया: यह कैसे काम करता है

क्या मदद कर सकता है? डॉ. सकपाल ने कहा कि फैटी लीवर की बीमारी का जल्दी पता लगना बहुत ज़रूरी है, क्योंकि अक्सर इसका संबंध मेटाबॉलिक सिंड्रोम से होता है, जिसमें हाइपरटेंशन, हाई ब्लड शुगर और असामान्य कोलेस्ट्रॉल लेवल जैसी स्थितियाँ शामिल होती हैं। आहार, व्यायाम और वजन प्रबंधन सहित जीवनशैली में बदलाव बीमारी के शुरुआती चरणों को प्रभावी ढंग से उलट सकते हैं। स्वच्छ और स्वस्थ आहार खाने से समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। प्रतिदिन 45 मिनट से ज़्यादा व्यायाम करके, स्वस्थ वजन को नियंत्रित करके और शराब का सेवन सीमित करके फैटी लीवर के विकास के जोखिम को रोका जा सकता है। डॉ. सकपाल ने कहा, “पानी की मात्रा का सही मात्रा में सेवन बहुत ज़रूरी है; आपको दिन में कम से कम 2-3 लीटर पानी पीना चाहिए।” डॉक्टर लीवर के स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानने के लिए नियमित स्वास्थ्य जांच करवाने का भी आग्रह करते हैं।

Related Articles

Back to top button