Hamirpur- गोशालाओं में अब जल्द लगेंगे सीसीटीवी कैमरे, पशुपालन डिपार्टमेंट ने की तैयारी

Hamirpur- हमीरपुर जिले में सैकड़ों गांवों की गोशालाओं में संरक्षित गौवंश की सुरक्षा के लिए अब पशुपालन डिपार्टमेंट ने बड़ा प्लान बनाया है। इसके लिए गोशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगाने की तैयारी भी डिपार्टमेंट ने शुरू कर दी है। गोशालाओं की चौबीस घंटे तक निगरानी भी सीसीटीवी कैमरे से होगी।

हमीरपुर जिले के तीन सौ तीस ग्राम पंचायतों में गोशालाएं संचालित है। इसके लिए नगर पालिका और नगर पंचायत के आधीन भी गोशालाएं भी संचालित की जा रही है। पिछले दिनों ललपुरा क्षेत्र के नदेहरा गांव की गोशाला में मवेशियों को मारने के लिए भूसे में सल्फास की गोलियां मिलाए जाने की साजिश का भांडा फूटने पर अब पशुपालन डिपार्टमेंट ने बड़ा फैसला लिया है। ग्राम प्रधान संघ ने इस घटना की निंदा करते हुए प्रशासन को ज्ञापन देकर गोशालाओं की सुरक्षा के लिए कदम उठाए जाने की मांग की थी। साथ ही दोषियों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की मांग प्रधानों ने की थी। इस घटना को लेकर अब पशुपालन डिपार्टमेंट ने हमीरपुर जिले की सभी अस्थायी गोशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाने की तैयारी की है।

गौवंश की निगरानी को पशुपालन विभाग ने की तैयारी

गोशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाकर गौवंशों की निगरानी कराने की अब डिपार्टमेंट ने तैयारी शुरू कर दी है। पशुपालन डिपार्टमेंट के डा. देवेन्द्र सिंह ने बताया कि जिले में सैकड़ों की संख्या में गोशालाएं संचालित हो रही है, जिनमें हजारों की तादाद में मवेशी संरक्षित है। बताया कि पिछले वर्षों में शासन से दिए गए आदेशों पर चर्चा की जा रही है। जल्द ही गोशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगेंगे ताकि किसी तरह की कोई गड़बड़ी गोशालाओं में न हो सके।

गौवंश की सुरक्षा के लिए लगाए जाएंगे सीसीटीवी कैमरे

तीन सौ तीस ग्राम पंचायतों में गोशालाएं संचालित है, जिनमें करीब पैतालीस हजार गौवंश संरक्षित है। पशुपालन विभाग के अधिकारी डा. देवेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में गोशालाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवाने के शासन के आदेश का क्रियान्वयन किया गया है। अब यहां हमीरपुर जिले की सभी गोशालाएं सीसीटीवी कैमरे से लैस होगी। बताया कि सीसीटीवी कैमरे लगते ही गोशालाओं में संरक्षित गौवंश की चौबीस घंटे निगरानी भी की जाएगी।

Related Articles

Back to top button