स्वतंत्रता दिवस पर छत्तीसगढ़ को मिली 4 नए जिलों की सौगात, CM भूपेश बघेल ने किया ऐलान

रायपुर। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आज छत्तीसगढ़ में 4 नए जिले और 18 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की गई. 15 अगस्त के मौके पर ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई देते हुए कई नई सौगातें दीं. रायपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में आयोजित भव्य समारोह के दौरान सीएम बघेल ने यह घोषणा की. उन्होंने इस मौके पर प्रदेश की महिलाओं के लिए भी कई घोषणाएं की.

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित गरिमामय समारोह के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने प्रदेश में 4 नए जिलों के निर्माण का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि आज से मोहलामानपुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी, सारंगढ़ और सक्ती को प्रदेश का नया जिला बनाया गया है. इसके साथ ही वर्तमान 28 जिलों के साथ अब प्रदेश में कुल 32 जिले होंगे. इसके अलावा 18 नई तहसीलों के निर्माण की भी घोषणा की गई. मुख्यमंत्री की घोषणा के बाद प्रदेश की जनता में खुशी है. साथ ही वर्षों पुरानी मांग पूरा होने की भी खुशी है. लोगों ने कहा कि इस घोषणा से स्वतंत्रता दिवस का जश्न और भी बढ़ गया है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 15 अगस्त के मौके प्रदेश की महिलाओं को भी बड़ी सौगात दी है. उन्होंने कहा कि महिला सशक्तीकरण को लेकर राज्य में अनेकों प्रयास किए जा रहे हैं. अब महिलाओं के लिए प्रदेश के सभी जिलों व निगम क्षेत्रों में एक एक उद्यान बनाया जाएगा. प्रदेश के वर्तमान 28 जिले और निकाय क्षेत्रों में अब महिलाओं के लिए विशेष तौर पर उद्यान बनाया जाएगा. उद्यान का नाम मिनिमाता उद्यान रखा जाएगा.

इसके अलावा उन्होंने उच्च शिक्षा के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटी में उम्र की सीमा को भी खत्म कर देने का भी ऐलान किया. इसके तहत अब छत्तीसगढ़ में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए आप किसी भी उम्र में कॉलेज और यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकेंगे. पहले इसको लेकर उम्र की तय सीमाएं थीं. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता को रियायती दर पर दवा उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना भी शुरू की. इस योजना के तहत लोगों को बेहद ही कम दामों में दवा उपलब्ध कराई जाएगी. इसके लिए अलग से मेडिकल स्टोर खोले जाएंगे.

Related Articles

Back to top button