लखनऊ: बिल्डिंग में पार्किंग की जगह दुकानें खोलने वालों पर एलडीए करेगा कार्रवाई

लखनऊ। एलडीए ऐसी बिल्डिंगों जहां पार्किंग की जगह हॉल या अन्य इस्तेमाल किया जा रहा है उन पर कार्रवाई करेगा। राजधानी के लगभग 1900 नर्सिंग होम, अस्पतालों व क्लिनिक का सर्वे कर यह देखेगा कि यहां स्वीकृत मानचित्र के अनुसार निर्माण के साथ पार्किंग छोड़ी गयी है या नहीं। लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने उक्त बातें मंगलवार को प्रवर्तन विभाग से संबंधित विहित प्राधिकारियों तथा अधिशासी अभियन्ताओं के साथ समीक्षा बैठक में कहीं। उन्होंने शहर में अवैध निर्माणों को रोकने के लिए और अधिक प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिये।

उपाध्यक्ष ने अधिशासी अभियन्ताओं को सीलिंग तथा ध्वस्तीकरण की सूचना एक निर्धारित प्रारूप पर देने को कहा। सभी सूचनाऐं अगली बैठक में विहित प्राधिकारी और अधिशासी अभियन्ता के संयुक्त हस्ताक्षर से प्रस्तुत की जाएंगी। उन्होंने एक विभागीय वाट्सअप ग्रुप बनाकर प्रवर्तन की कार्रवाई से संबंधित सूचनाएं और आदेश पोस्ट करने के लिए कहा। साथ ही सीलिंग के लिए तैयार कराये जा रहे सॉफ्टवेयर की भी समीक्षा की।

ब्लाकचेन टैक्नोलाॅजी से सिस्टम को बनाया जायेगा फूलप्रूफ
प्राधिकरण की सम्पत्तियों एवं अन्य महत्वपूर्ण अभिलेखों में हेर-फेर की संभावना समाप्त करने के लिए ब्लाकचेन टैक्नोलाॅजी का प्रयोग कर सिस्टम को फूलप्रूफ बनाया जाएगा। इस संबंध में उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने मंगलवार को आईआईटी के विशेषज्ञ मनेन्द्र अग्रवाल, डिप्टी डायरेक्टर आईआईटी कानपुर तथा उनकी टीम के साथ बैठक की। बैठक में प्राधिकरण के विशेष कार्याधिकारी अमित राठौर एवं देवांश त्रिवेदी तथा प्रोग्रामर एनालिस्ट राघवेन्द्र मिश्रा उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button