यूपी: बहुजन कल्याण यात्रा को अठावले ने दिखाई हरी झंडी, दलित नेताओं से की ये बड़ी अपील

सहारनपुर। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आठवले) के अध्यक्ष एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास बंधू आठवले ने डां.आम्बेडकर के सपनों को पूरा करने के लिए सभी दलित नेताओं से एक मंच पर आने का आह्वान किया। अठावले ने सहारनपुर के ऐतिहासिक गांधी पार्क मैदान से अपनी पार्टी के तत्वावधान में आज से शुरू होकर 18 दिसम्बर को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में समाप्त होने वाली बहुजन कल्याण यात्रा को हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया।

इस मौके पर उन्होंने देश के सभी दलित संगठन और उनके नेताओं को एक मंच पर आने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि तभी दलित सत्ता में ज्यादा से ज्यादा भागेदारी करने की हैसियत में आ सकेंगे। दलित एकता की खातिर वह अपने अध्यक्ष पद समे कुछ भी छोड़ने को तत्पर है। केन्द्रीय मंत्री आठवले ने कहा कि उनकी पार्टी के कभी उत्तर प्रदेश में 18 विधायक होते थे और चौधरी चरण सिंह सरकार में चार मंत्री भी थे।

उन्होंने कहा कि 24-25 फीसद आबादी के उत्तर प्रदेश में कांशीराम ने बहुजन समाज पार्टी को खड़ा किया और मायावती चार बार मुख्यमंत्री बनी लेकिन डा.अंबेडकर साहब के सपनों को पूरा नहीं कर पाई और न ही दलितों को शोषण और उत्पीड़न से मुक्ति मिल पाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें केंद्र में महत्वपूर्ण विभाग का मंत्री बनाकर बहुत ताकत दी है। वह दलितों के हित में लगे है।

उत्तर प्रदेश में उनकी पार्टी फिर से एक ताकत के रूप में उभरेगी। मायावती का वक्त गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि जिस बहुजन कल्याण यात्रा की शुरूआत आज सहारनपुर से हुई है वह 18 दिसंबर तक प्रदेश के सभी जिलों से होकर गुजरेगी। वह खुद आगरा, वाराणसी, कुशीनगर और अंत में लखनऊ में मौजूद रहेंगे। अठावले ने कहा कि 18 दिसंबर का कार्यक्रम लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान पर आयोजित होगा। जिसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी उत्तर प्रदेश में भाजपा के साथ गठबंधन कर विधानसभा चुनाव लडना चाहती है। उन्होंने भीम आर्मी प्रमुख और आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष युवा दलित नेता चंद्रशेखर की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके लिए आरपीआई में महत्वपूर्ण स्थान खाली है। वह इस पार्टी में आकर सफलता और ऊंचाइयां प्राप्त कर सकते है।

उन्होंने डा. भीमराव अंबेडकर के साथ-साथ समाजवादी चिंतक डा. राममनोहर लोहिया और ज्योतिबा फूले की विचारधाराओं का सम्मान करने की बात कही। उन्होंने कहा कि हमारी पार्टी ही डा. अबेंडकर साहब के अधूरे कार्यों को पूरा कर सकती है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पवन गुप्ता, राष्ट्रीय सचिव राहुल अंबेडकर, प्रभारी जवाहर लाल, रूचि सागर एवं सिंधू राज समेत अनेक नेताओं ने विचार व्यक्त किए और यात्रा की सफलता को सहयोग देने का भरोसा दिया।

Related Articles

Back to top button