महिलाओं के साथ पुरुषों में भी स्तन कैंसर का खतरा : प्रो. आनंद मिश्रा

लखनऊ। स्तन कैंसर महिलाओं में समान्य तौर से होने वाला कैंसर होता हैं। जिसका खतरा 50 से 75 वर्ष की आयु की महिलाओं मे ज्यादा होता हैं। यह बीमारी मोटापे और स्तनपान ना कराने पर इसके होने का खतरा अधिक होता हैं। स्तन कैंसर के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए किंग जार्ज मेडिकल कालेज ने जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। यह आयोजन रेडियोथेरेपी और एंडोक्राइन सर्जरी विभाग द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया।

केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जर्नल डा. विपिन पुरी ने बताया कि स्क्रीनिंग मैमोग्राफी( ब्रेस्ट का एक्सरे) के जरिए इस बीमारी का जल्दी पता लगाया जा सकता हैं। जिससे शुरुआत में केवल सर्जरी के इसका इलाज किया जा सकता हैं। प्रतिकुलपति प्रो विनित शर्मा ने कहा कि जंक फूड से बचने और नियमित रूप से व्यायाम करने की सलहा दी। एंडोक्रइन सर्जरी के विभागाध्यक्ष प्रो आनंद मिश्रा ने बताया यह बिमारी महिलाओं के साथ साथ पुरुषों में भी हो सकता हैं। जिसके बारे में जेनेटीक टेस्टिंग से पता लगाया जाता हैं।

डॉ सुधीर सिंह ने बताया कि स्तन कैंसर की हर श्रेणी का उपचार उपलब्ध है। इस कैंसर में रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी, सर्जरी, हार्मोनल थेरेपी और टारगेट थैरपी दी जाती हैं। कैंसर कार्ड धारकों को यह सब सुविधा निःशुल्क प्रदान की जाती है। कार्यक्रम में डॉ शालिनी गुप्ता, डॉ पूजा, डॉ कुशाग्र, डॉ गीतिका, डॉ चंचल, डॉ कुलरंजन, डॉ मृणालिनी, ने भाग लिया।

घर घर जाकर महिलाओं के स्तन कैंसर का होगा परिक्षण

पीजीआई के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक और इंडोक्राइन एंड स्तन कैंसर सर्जन डॉ. गौरव अग्रवाल ने जानकारी दी की पीजीआई ने मोहनगंज को गोद लिया है। अब पीजीआई के स्तन कैंसर डॉक्टर मोहनलालगंज तहसील की महिलाओं के घर-घर जाकर उन्हें स्तन और सर्वाइकल कैंसर के प्रति जागरुक करेंगे। महिलाओं के स्तन कैंसर का परीक्षण भी करेंगे। कहा कि मोहनलालगंज तहसील के सभी सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में कार्यरत डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों को स्तन और सर्वाइकल कैंसर की पहचान और उसकी जागरूकता के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

स्तन कैंसर जागरूकता रैली को राज्यपाल दिखाएंगी आज हरी झ‍ंड़ी

पीजीआई आज कैंसर के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के साइकिल रैली और जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करेगा। जिसे राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल राजभवन से सुबह सवा छह बजे साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगी। साइकिल में सवार लोग शहर भर में जन जागरूकता पैदा करेंगे। पीजीआई परिसर में स्तन और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के बारे में जागरूकता हॉबी सेंटर से संस्थान निदेशक डॉ. आरके धीमन द्वारा साइकिल रैली को रवाना किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button