मिर्जापुर: नितिन गडकरी कल करेंगे 3,037 करोड़ के राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण और शिलान्यास

मिर्जापुर में 20 दिसंबर को राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन सड़क समेत 5 राजमार्ग के 3,037 करोड़ की लागत से नवनिर्मित सड़क का केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस मौके पर सीएम योगी समेत कई नेता मौजूद रहेंगे.

मिर्जापुरउत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले योगी सरकार हर जनपद में ज्यादा से ज्यादा कामों का लोकार्पण और शिलान्यास करने में जुटी है. इसी कड़ी में मिर्जापुर में 20 दिसंबर को राष्ट्रीय राजमार्ग फोरलेन सड़क समेत 5 राजमार्ग के 3,037 करोड़ की लागत से नवनिर्मित सड़क का केंद्रीय राजमार्ग एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के भी मौजूद रहने की संभावना जताई जा रही है. भारतमाला परियोजना के तहत निर्माणाधीन एनएच-7 के चौड़ीकरण का लोकार्पण के साथ और सड़कों का शिलान्यास और लोकार्पण 20 दिसंबर को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों किया जाएगा. इनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की भी उपस्थित रहने की संभावना को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई है. इसी को लेकर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्र, डीआईजी आरके भरद्वाज, डीएम प्रवीण कुमार लक्षकार, एसपी अजय कुमार सिंह के साथ आला अधिकारी कार्यक्रम स्थल का रविवार को निरीक्षण किया है.

इन सड़कों का होगा लोकार्पण

केंद्रीय मंत्री सड़क एवं परिवहन नितिन गडकरी 3,037 करोड़ की लागत से 146 किलोमीटर लंबे राष्ट्रीय राजमार्गों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. निर्माणाधीन एनएच-7 के चौड़ीकरण का डगमगपुर से लालगंज खंड 2 सड़क की लंबाई 48 किलोमीटर लागत 1494 करोड़, दूसरा लालगंज से हनुमना खंड 3 सड़क की लंबाई 46 किलोमीटर लागत 1285 करोड़, तीसरा राष्ट्रीय राजमार्ग 76 प्रयागराज- मिर्जापुर का लोकार्पण होगा. सड़क की लंबाई 37 किलोमीटर लागत 219 करोड़ और चौथा राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 135c रामपुर-बैढन मार्ग का लोकार्पण किया जाएगा. जिसकी लंबाई 18 किलोमीटर कुल लागत 39 करोड़ है.

एनएच-7 का पहला खण्ड का निर्माण अभी अधूरा है

निर्माणाधीन एनएच-7 के 3 खंड़ों में अभी 2 ही खंड़ों पर काम पूरा हुआ है. वाराणसी टेंगरा से डगमगपुर तक है जिसकी दूरी भी करीब 35 किलोमीटर है. अभी अधूरा है. इस बारे में जब एनएचएआई के परियोजना निदेशक आरएस यादव से बात हुई तो उन्होंने बताया कि एनएच-7 के 2 खंड का निर्माण पूरा हो गया है. जिसका लोकार्पण होने जा रहा है. जमीन अधिग्रहण की समस्या के चलते खंड एक का निर्माण कार्य प्रभावित होने से काम धीमा चल रहा है. जल्द से भी पूरा कर लिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button