राष्ट्रपति चुनाव के लिए विधान भवन में वोटिंग जारी, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

लखनऊ। विधान भवन में राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग सुबह 10 बजे से जारी है. मतदान से पहले एक दिन पहले निर्वाचन आयोग की तरफ से भेजे गए ऑब्जर्वर राजीव सिंह ठाकुर विधान भवन पहुंचकर सभी तैयारियों का निरीक्षण किया और आयोग व विधानसभा के अफसरों, पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश भी दिए. राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश विधान भवन के तिलक हाल में सुबह 10 बजे से मतदान की प्रक्रिया हो गयी।

निर्वाचन आयोग की तरफ से मतदान की सभी तैयारियां किए जाने का दावा किया गया है. मतदान शाम 5 बजे तक होगा और इसको लेकर ऑब्जर्वर की भी तैनाती की गई है. वरिष्ठ अफसरों की उपस्थिति में उत्तर प्रदेश के सभी दलों के विधायक राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे. विधायक के वोट की गणित उल्लेखनीय है कि राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए एनडीए प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू की जीत तय मानी जा रही है.भाजपा गठबंधन के 273 विधायकों के साथ साथ समाजवादी पार्टी के गठबंधन से बगावत करते हुए सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर व सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव ने भी एनडीए उम्मीदवार द्रोपदी मुर्मू को समर्थन का एलान किया है. इसके साथ ही बसपा अध्यक्ष पूर्व मुख्यमंत्री मायावती व जनसत्ता दल लोकतांत्रिक के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भइया ने पहले ही एनडीए उम्मीदवार के समर्थन कर चुके हैं।

ऐसे में अब एनडीए उम्मीदवार को मिलने वाले वोटों की बात करें तो राजभर के पास छह वोट, रघुराज प्रताप सिंह के पास दो, मायावती के पास एक और शिवपाल के पास भी अपना अकेला वोट है. इस तरह से कुल 281 विधायकों के अलावा भाजपा के 64 लोकसभा व 25 राज्यसभा सदस्यों और बसपा के 10 लोकसभा व एक राज्यसभा सदस्य का वोट एनडीए उम्मीदवार को मिलना तय माना जा रहा है. राष्ट्रपति चुनाव में आबादी के गणित से उत्तर प्रदेश के विधायकों का मूल्य सर्वाधिक 208 है, जबकि प्रति सांसद मतदान मूल्य 700 है.ऐसे में द्रोपदी मुर्मू उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य से तो विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को काफी पीछे कर रही हैं. वहीं मतदान से पहले रविवार की देर रात निर्वाचन आयोग की तरफ से ऑब्जर्वर बनाए गए राजीव सिंह व आयोग के अन्य अधिकारियों ने विधान भवन के अंदर का निरीक्षण किया. साथ ही सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया और चुनाव प्रक्रिया से जुड़े अफसरों को दिशा निर्देश दिए. सुरक्षा व्यवस्था के भी कड़े इंजताम किये गए हैं. पैरामिलिट्री फोर्स सहित अन्य सुरक्षा के जवान विधान भवन में तैनात रहेंगे.

ये विधायक लखनऊ से बाहर करेंगे मतदान
यूपी विधान सभा के पांच सदस्य ऐसे हैं जो राष्ट्रपति पद के चुनाव में लखनऊ से बाहर मतदान करेंगे. निर्वाचन आयोग ने इन विधायकों के बारे में विधान सभा सचिवालय को सूचना भेज दी है. सहारनपुर की नकुड़ सीट से भाजपा विधायक मुकेश चौधरी, हाथरस के सादाबाद सीट से रालोद विधायक प्रदीप कुमार सिंह, मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से सपा विधायक जियाउर्रहमान, महोबा की चरखारी सीट के भाजपा विधायक ब्रजभूषण राजपूत व वाराणसी की सेवापुरी सीट से भाजपा विधायक नील रतन सिंह शामिल हैं.

ये सभी विधान भवन के बजाय अन्य जगहों पर मतदान करेंगे. इनमें से मुकेश चौधरी, प्रदीप कुमार सिंह, ब्रजभूषण राजपूत, जियाउर्रहमान ने निर्वाचन आयोग को संसद भवन दिल्ली में मतदान करने का विकल्प दिया था. जबकि नील रतन सिंह ने तिरुवनंतपुरम में वोट डालने का विकल्प दिया था, जिसे अनुमति देते हुए व्यवस्था कराई गई है. वहीं मतदान से पहले रविवार को भारतीय जनता पार्टी के विधायकों को वोटिंग को लेकर महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए.लोक भवन में दिया गया प्रशिक्षण:
लोक भवन में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाजपा विधायकों को मतदान कैसे करना है, इसको लेकर वोटिंग की मॉक ड्रिल भी कराई गई. विधायकों को बताया गया कि कैसे मतदान की प्रक्रिया को आगे बढ़ाना है. कैसे मतदान करना है जिससे वोट खराब ना हो और उत्तर प्रदेश से एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की बड़ी जीत हो सके. प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ विधायक पूर्व मंत्री रामनरेश अग्निहोत्री व योगी सरकार में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने मतदान करने के तौर-तरीकों की जानकारी विधायकों को दी.

विधायकों को बताया गया कि किस तरह से वोट डालना है. इसके साथ ही मतदान पत्र का नमूना भी डिस्प्ले करके दिखाया गया. गलत और सही मतदान को चित्रित किया गया. भाजपा के प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने भी मतदान के नियमों की जानकारी विधायकों को दी. प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बृजेश पाठक मंत्री स्वतंत्र देव सिंह सुरेश खन्ना सहित तमाम प्रमुख लोग उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button