राजस्थान में कई जगह प्रदर्शन : जिलों की मांग को लेकर गहलोत सरकार के सामने अपनों का विरोध

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से प्रदेश में 19 नए जिले और 3 संभागों की घोषणा के बाद इन जिलों की जनता और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में जहां खुशी की लहर है, वहीं प्रस्ताव के बावजूद कई जगह जिले घोषित नहीं होने से नाराज कांग्रेस कार्यकर्ता और स्थानीय जनता सड़क पर उतर आई हैं और पिछले 2 दिन से लगातार जिला बनाने की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं। जिलों की मांग को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं नेताओं के सड़कों पर पर उतरने से सत्ता और संगठन की परेशानी बढ़ी हुई है। तिजारा, भिवाड़ी, सुजानगढ़ और कामां को जिला बनाने की मांग को लेकर लगातार धरने प्रदर्शन हो रहे हैं।

तिजारा को जिला बनाने की मांग को लेकर बसपा से कांग्रेस में आए विधायक संदीप यादव अपने समर्थकों के साथ विधानसभा के बाहर धरने पर बैठे हुए हैं। सोमवार को कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सहित कई अन्य नेताओं ने भी संदीप यादव से इस सिलसिले में बातचीत की थी लेकिन वो धरना समाप्त करने को तैयार नहीं हैं। सुजानगढ़ को जिला नहीं बनाने से नाराज स्थानीय कांग्रेस संगठन में ही विरोध के सुर उठने लगे हैं। स्थानीय इकाई के कई कांग्रेस नेताओं ने अपने इस्तीफे प्रदेश कांग्रेस को भेज दिए हैं। स्थानीय जनता ने भी सुजानगढ़ को जिला बनाने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजमार्ग 58 को जाम कर दिया है, जिसके चलते पिछले 2 दिनों से राजमार्ग 58 पर लंबा जाम लगा हुआ है और कई गाड़ियां फंसी हुई हैं।

इसी तरह भिवाड़ी को भी जिला नहीं बनाने से नाराज लोगों ने धरने प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि भिवाड़ी में जिला बनाए जाने की सभी योग्यताएं हैं, बावजूद इसके सरकार ने भिवाड़ी की बजाए कोटपूतली और बहरोड को जिला घोषित कर दिया जबकि भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र भी है और दिल्ली एनसीआर के भी नजदीक है। भरतपुर के कामां को जिला घोषित नहीं किए जाने से नाराज स्थानीय नेताओं ने सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन किया था और स्थानीय विधायक और सरकार में मंत्री जाहिदा खान के खिलाफ नारेबाजी भी की थी।

प्रदेश में नए जिले के गठन के लिए बड़े कस्बों और तहसीलों से 60 से ज्यादा प्रस्ताव सरकार को प्राप्त हुए थे लेकिन सरकार ने 19 जिले और 3 संभाग की घोषित किए हैं, अब जिन बड़े कस्बों को जिले घोषित नहीं किए गए हैं उनमें सरकार को लेकर विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।

Related Articles

Back to top button