Loksabha Elections: लोकसभा चुनाव के दौरान 5वें चरण में 59.84 प्रतिशत मतदान

Loksabha Elections: Loksabha में 5वें चरण का मतदान आज कुछ छिटपुट घटनाओं के बीच शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हो गया। इस चरण में 49 सीटों के लिए हुए मतदान का प्रतिशत रात 11 बजे तक जारी आकड़ों के अनुसार 59.48 प्रतिशत रहा।

मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ और शाम 6 बजे तक चला। हालांकि 6 बजे के बाद भी कई स्थानों पर लम्बी कतारें देखी गई और मतदान जारी रहा। 08 राज्यों के कई हिस्सों में आज मतदान हुआ। गर्म मौसम का सामना करते हुए मतदाता बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकले।

Jammu-Kashmir के बारामूला में मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा और शाम 7.45 बजे तक 54.49% मतदान हुआ और यह 35 वर्षों में सबसे अधिक मतदान था। Bihar, Jammu-Kashmir, Ladakh, Jharkhand, Maharashtra, Orissa, Uttar Pradesh और West Bengal, ऐसे राज्य/केंद्र शासित प्रदेश हैं जहां इस चरण में चुनाव हुए। कुल 695 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं।

राज्यवार आंकड़ों की बात की जाए तो Bihar में 54.58 प्रतिशत, Jammu-Kashmir में 56.29 प्रतिशत, Jharkhand में 63.07 प्रतिशत, Ladakh में 68.47 प्रतिशत, Maharashtra में 54.29 प्रतिशत, Orissa में 66.7 प्रतिशत, Uttar Pradesh में 57.79 प्रतिशत और West Bengal में 73.69 प्रतिशत मतदान हुआ है।

सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान सुचारु और शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। मुख्य चुनाव आयुक्त Rajeev Kumar के नेतृत्व में चुनाव आयुक्त Gyanesh Kumar और Sukhbir Singh Sandhu के साथ आयोग ने दिन के दौरान मतदान प्रक्रिया के प्रत्येक पहलू पर कड़ी नजर रखी और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। मतदाताओं के लिए बिना किसी डर या भय के वोट डालने के लिए अनुकूल माहौल बनाने के लिए कड़े सुरक्षा उपाय किए गए थे। अलग-अलग इलाकों में गर्म परिस्थितियों को छोड़कर मौसम काफी हद तक सामान्य था।

Mumbai, Thane, Nasik और Lucknow जैसे विभिन्न शहरी शहरों में शहरी उदासीनता की प्रवृत्ति जारी रही। जैसा कि पिछले आम चुनावों 2019 में देखा गया था। Mumbai में, मशहूर हस्तियों और आम नागरिकों ने वोट डालने के लिए अपनी बारी का धैर्यपूर्वक इंतजार किया और गर्व से अपनी स्याही लगी उंगलियों का प्रदर्शन किया।

आम चुनाव 2024 में मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करने के लिए जीवन के विभिन्न क्षेत्रों की मशहूर हस्तियों ने आयोग के साथ साझेदारी की है। ऐसे कई प्रेरक वीडियो उनके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपलोड किए गए थे।

Loksabha Elections:

5वें चरण के समापन के साथ ही आम चुनाव 2024 के लिए मतदान अब 25 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों और 428 लोकसभा में पूरा हो गया है। Arunachal Pradesh, Sikkim, Andhra Pradesh की राज्य विधानसभाओं और ओडिशा राज्य विधानसभा की 63 विधानसभा सीटों के लिए भी आम चुनाव में मतदान पूरा हो गया है। अगले चरण (छठे चरण) का मतदान 25 मई को 8 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 58 लोकसभा (अनंतनाग-राजौरी पीसी में स्थगित मतदान सहित) में निर्धारित है।

Related Articles

Back to top button