Sunita Williams’ Return Delayed: अंतरिक्ष यान में खराबी के कारण अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की अंतरिक्ष से वापसी में हुई देरी

Sunita Williams’ Return Delayed: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने पुष्टि की है कि भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) से वापसी में और देरी हो गई है और उनकी “हैप्पी लैंडिंग” के लिए कोई नई तारीख निर्धारित नहीं की गई है।
यह उस अंतरिक्ष यान के रूप में आया है जिसमें उन्होंने अंतरिक्ष की यात्रा की थी, बोइंग स्टारलाइनर, कई गड़बड़ियों का सामना कर रहा है। सुनीता विलियम्स और उनके सह-यात्री बुच विल्मोर दोनों आईएसएस पर सात अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ सुरक्षित हैं जो “अंतरिक्ष में मिनी शहर” – ISS में रहते हैं।

अपने पहले मिशन पर बोइंग स्टारलाइनर पर सवार होकर, सुश्री विलियम्स 5 जून को आईएसएस पहुंचीं, जो संभवतः 10-दिवसीय मिशन था, लेकिन तब से इसे छोटे रॉकेटों के मुद्दों के कारण दो बार बढ़ाया गया है जो क्रू मॉड्यूल को वापस लौटने में मदद करते हैं। पृथ्वी पर, और हीलियम लीक की एक श्रृंखला जिसने बोइंग स्टारलाइनर को उसकी पहली चालक दल वाली उड़ान में परेशान कर दिया।

Sunita Williams’ Return Delayed: also read- New Law Against Exam Leak- देश में एंटी-पेपर लीक कानून लागू: 10 साल की कैद, एक करोड़ तक जुर्माना

नासा का कहना है कि चालक दल पर स्टेशन छोड़ने के लिए समय के लिए दबाव नहीं डाला गया है क्योंकि कक्षा में बहुत सारी आपूर्ति है, और स्टेशन का शेड्यूल अगस्त के मध्य तक अपेक्षाकृत खुला है। शुरुआत में, सुश्री विलियम्स को संभावित रूप से 14 जून को लौटना था, इसे रद्द कर दिया गया और नासा द्वारा 26 जून की नई तारीख तय की गई, इसे भी स्थगित कर दिया गया है और अभी तक नई तारीख की घोषणा नहीं की गई है।

Related Articles

Back to top button