National Technology Day-क्यों मनाया जाता है National Technology Day? इन 5 तरीके से AI ने हमारे जीवन पर प्रभाव डाला-

National Technology Day- टेक्नोलॉजी का विकास विकासशील भारत का आधार रहा है और यह हमारे दैनिक जीवन का एक जरुरी हिस्सा बन गया है। कई लोग लगातार विज्ञान और टेक्नोलॉजी का अनुसरण कर रहे हैं और क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रगति कर रहे हैं। National Technology Day मनाकर, हम उनके अभूतपूर्व कार्य के लिए उनकी सराहना कर रहे हैं।

National Technology Day क्यों मनाया जाता है?

मई 1998 को, प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के शासन में, भारत ने भारतीय सेना के पोखरण रेंज में पांच परमाणु परीक्षणों की एक श्रृंखला, पोखरण II या ऑपरेशन शक्ति को सफलतापूर्वक आयोजित किया। इसने अमेरिका, सोवियत संघ, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के बाद भारत को परमाणु हथियार रखने वाला दुनिया का छठा देश बना दिया। इस घटनापूर्ण दिन को मनाने के लिए, भारत सरकार ने हर साल 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

5 तरीके जिनसे Artificial Intelligence (AI) ने हमारे जीवन पर प्रभाव डाला है-

  1. स्वास्थ्य देखभाल
    AI  ने स्वास्थ्य सेवा विभाग में क्रांति ला दी है। स्मार्टवॉच और स्मार्ट बैंड जैसे पहनने योग्य उपकरणों से लेकर हमारे दिल के स्वास्थ्य, ऑक्सीजन के स्तर और नींद के चक्र से लेकर रोग निदान और रोगी के परिणाम की भविष्यवाणी तक के बारे में वास्तविक समय का डेटा देने वाली AI एक गेम-चेंजर रही है।

2. शिक्षा
AI ने छात्रों के लिए सीखना बहुत आसान, अधिक वैयक्तिकृत और अधिक प्रभावी बना दिया है। AI-संचालित शिक्षण प्लेटफॉर्म छात्र की समझ की गति के अनुसार समायोजित हो सकते हैं और शिक्षकों को छात्र के समग्र शैक्षणिक प्रदर्शन का रिकॉर्ड लेने में भी मदद कर सकते हैं।

3. परिवहन
एक अन्य क्षेत्र जहां एआई हमारे जीवन को प्रभावित कर रहा है वह है परिवहन। AI ने ड्राइविंग को अधिक सुरक्षित और सुविधाजनक बना दिया है। Google मैप्स जैसे AI-संचालित प्लेटफ़ॉर्म के साथ, आप अनुमानित समय के भीतर अपने इच्छित स्थान तक पहुँच सकते हैं। इतना ही नहीं, आज कई सेल्फ-ड्राइविंग कारें लेन-कीपिंग असिस्टेंट, कोलिजन डिटेक्शन और एआई की बदौलत उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ आती हैं।

4. स्मार्ट होम डिवाइसेस
गूगल Echo, Alexa और यहां तक ​​कि हमारे स्मार्टफ़ोन जैसे स्मार्ट उपकरणों ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है। उपयोगकर्ताओं को लाइट चालू करने, संगीत चलाने, मूवी चलाने या ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने जैसे सरल कार्य करने के लिए बस एक वॉयस कमांड देने की आवश्यकता होती है और यह कुछ ही सेकंड में हो जाता है।

National Technology Day- also read- GT V/S CSK IPL 2024: Gujarat Titans के कप्तान Shubhman Gill पर लगा 24 लाख रुपये का जुर्माना

5. शॉपिंग

एआई एल्गोरिदम में शरीर के माप का सटीक पता लगाने की क्षमता होती है और यह शरीर के प्रकार के अनुसार उपयुक्त कपड़े और सहायक उपकरण सुझा सकता है। साथ ही, यह तकनीक उपयोगकर्ताओं को अपने घर में आराम से बैठे-बैठे कपड़े या नई विशेषताओं जैसे सहायक उपकरण आज़माने की अनुमति देती है।

Related Articles

Back to top button