IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final: भारत और साऊथ अफ्रीका दोनों होंगे टी 20 वर्ड कप के विजेता ? जानिए पूरा समीकरण

IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final: भारत और साऊथ अफ्रीका दोनों को मिलेगी टी 20 विश्व कप की ट्रॉफी ? बात थोड़ी अटपटी लग रही है, आप भी कह रहे होंगे की मैं ये क्या बोल रही हूँ। पर ऐसा होने के पुरे समीकरण है, भारत और साऊथ अफ्रीका दोनों की ही टी 20 वर्ल्ड कप का संयुक्त विजेता घोषित किया जा सकता है। चलिए समीकरण पर नजर डालते है।

ICC t20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच बारबाडोस में खेला जाना है, पर मुकाबले पर बारिश के घने काले बादल मंडरा रहे है, ऐसे में अगर बारिश होती है क्या होगा ? किसे विजेता घोषित किया जायेगा ? जीत का हक़दार कौन होगा ? ट्रॉफी किसे मिलेगी ? भारत से लेकर साऊथ अफ्रीका के फैंस तक सबके मन में सबसे पहला सवाल यही है। क्योंकि जहाँ एक तरफ भारत ट्रॉफी का प्रबल दावेदार माना जा रहा है तो वही दूसरी तरफ साऊथ अफ्रीका पहली बार किसी भी ICC इवेंट के फाइनलस में जगह बनाने में कामयाब हुई है। तो दोनों टीमों के लिए ये करो या मारो की स्थिति होने वाली है।

बारिश होने के कारन अगर ये मैच नही हो पाया तो ऐसे में ICC ने इस एक्स्ट्रा 190 मिनट्स रिजर्व रखे है। यानि मैच धुलने की स्थिति में खेल रिजर्व डे यानि 30 जून पूरा कराया जायेगा। रिजर्व डे पर भी बारिश होने के कारण अगर मैच नहीं खेला जा सका तो ऐसे में टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता घोषित किया जायेगा। इसका मतलब है कि भारत और साउथ अफ्रीका दोनों को ही टी20 विश्व कप का विजेता घोषित किया जाएगा। और दोनों ही टीमें ट्रॉफी की बराबर हक़दार होंगी। इससे पहले भी एक बार ऐसा वाक्या हो चुका है, 2002 के आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में मैच रिजर्व डे पर ना हो पाने के बाद श्रीलंका और भारत दोनों को ही ट्रॉफी का संयुक्त विजेता घोषित किया गया था.

IND vs SA, T20 World Cup 2024 Final:-also read-Bad Newz trailer Release: विक्की, केजेओ, तृप्ति और एमी ने ‘बैड न्यूज’ के ट्रेलर लॉन्च पर फैशन का बिखेरा जलवा

भारतीय टीम पिछले कई आईसीसी इवेंट्स में हार की निराशा को जीत में बदलना चाहेगी, और ट्रॉफी के साथ वापस लौटना चाहेगी, रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 2023 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मिली करारी हार का सामना करना पड़ा था। जिसकी टीस अभी तक पूरा भारत देश को चुभती है। इस बार भारतीय टीम का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। पुरे भारतवर्ष को उम्मीद है कि रोहित शर्मा एंड कम्पनी इस बार ट्रॉफी लेकर ही वापस आएगी। भारतीय टीम के प्रदर्शन आपकी क्या राय है हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

Related Articles

Back to top button