Bihar- स्वच्छ भारत अभियान की सफलता के लिए शुरू किया गया गांव की सफाई

Bihar- स्वच्छ भारत मिशन के तहत सोमवार को नवादा जिले के तेतरिया पंचायत भवन परिसर मे मेगा सफाई अभियान की शुरुआत के साथ प्रखंड में स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की गई है। स्वच्छता सुपरवाइजर गौरी पांडेय की अध्यक्षता में मेगा स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई है।

सुपरवाइजर गौरी पांडेय ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन की स्थापना के दसवीं वर्षगांठ पूर्ण होने पर स्वच्छता ही सेवा 2024 का आयोजन स्वच्छता पखवाड़ा के रूप में 14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक किया जाना हैं। वही दूसरी तरफ रसलपुरा पंचायत के स्वच्छता सुपरवाइजर रिंकी कुमारी की अध्यक्षता में उच्च विद्यालय नदसेना परिसर में मेगा सफाई अभियान के तहत साफ सफाई की गई। सुपरवाइजर रिंकी कुमारी ने बताई कि स्वच्छ भारत मिशन व लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत प्रखंड में स्वास्थ्य, जीविका, शिक्षा विभाग आदि के सहयोग व समन्वय से व्यापक रूप से स्वच्छता अभियान को गति देने व आम लोगों को जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाई जाएगी। इसके बाद ग्राम पंचायत स्तरीय सामुदायिक उत्प्रेरण के तहत तीन दिन एक गांव अभियान की शुरुआत की जाएगी।

सार्वजनिक स्थल, हाट-बाजार, धार्मिक स्थल, बस स्टैंड, सामुदायिक स्वच्छता परिसर आदि की सफाई अभियान चलेगी। जीविका संगठन की ओर से अलग से इस पर कार्य किया जाएगा जिसमें स्वच्छता पर चर्चा व स्वच्छता शपथ दिलायी जायेगी। प्रखंड शिक्षा विभाग की ओर से स्वच्छता विषय पर बच्चों की प्रभात फेरी निकालने, विद्यालयों की साफ सफाई व विद्यालयों में विभिन्न तरह की स्वच्छता आधारित प्रतियोगिता के आयोजन के विषय में जानकारी दी गई। मौके पर प्रदीप कुमार राय, चन्दन कुमार, उदय कुमार सहित सभी कर्मी मौजूद रहे|

Bihar- RG Kar Rape Murder: आरजी कर अस्पताल की डॉक्टर के हत्या मामले में न्याय की मांग को लेकर शिक्षकों ने निकाली रैली

Related Articles

Back to top button