Modi 3.0: “अग्निवीर योजना के ख़िलाफ़ नहीं, लेकिन…” JDU ने रक्षा भर्ती कार्यक्रम पर कीं अपनी भावनाएं व्यक्त

Modi 3.0: राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में शामिल जनता दल (यूनाइटेड) ने कहा है कि सरकार को ‘अग्निवीर’ योजना की समीक्षा करनी चाहिए, लेकिन केंद्र में भाजपा के साथ अगली सरकार बनाने के लिए उसकी कोई पूर्व शर्त नहीं है। सरकार गठन पर बोलते हुए जेडीयू नेता केसी त्यागी ने कहा कि अग्निवीर की विभिन्न धाराओं पर चर्चा होनी चाहिए. समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर जेडीयू नेता ने कहा कि उनके पार्टी प्रमुख ने विधि आयोग को लिखित रूप में अपनी राय दी है और वे उस पर कायम हैं.

JDU नेता ने आगे कहा कि सरकार बनाने के लिए उनकी कोई पूर्व शर्त नहीं है. ‘विशेष श्रेणी का दर्जा’ पर जदयू के एक सांसद ने कहा कि यह हमेशा से पार्टी की मांग रही है। उन्होंने कहा, “कोई पूर्व शर्त नहीं है। बिना शर्त समर्थन है। लेकिन बिहार को विशेष दर्जा दिया जाए, यह हमारे दिल में है…।” जाति आधारित जनगणना पर जेडीयू प्रवक्ता केसी त्यागी ने कहा, ”देश में किसी भी पार्टी ने जाति आधारित जनगणना को ना नहीं कहा है. बिहार ने रास्ता दिखाया है. पीएम ने भी सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल में इसका विरोध नहीं किया.” -आधारित जनगणना समय की मांग है, हम इसे आगे बढ़ाएंगे।”

लोकसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने कुल 240 सीटें जीतीं, सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन पूर्ण बहुमत से दूर रह गई। हालाँकि, एनडीए को मिलाकर भगवा खेमे के पास 292 सदस्य हैं जो आवश्यक संख्या 272 से अधिक है।

Modi 3.0: also read- Delhi’s water crisis: सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश को 137 क्यूसेक पानी छोड़ने का दिया निर्देश, हरियाणा बाधा न डाले

ऐसे में नीतीश कुमार और टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू के समर्थन के बिना बीजेपी केंद्र में सरकार नहीं बना सकती. बुधवार को एनडीए के सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से अपने गठबंधन के नेता के रूप में पीएम मोदी के नाम पर मुहर लगाई और केंद्र में अगली सरकार बनाने के लिए बीजेपी को समर्थन दिया।

Related Articles

Back to top button