Delhi’s water crisis: सुप्रीम कोर्ट ने हिमाचल प्रदेश को 137 क्यूसेक पानी छोड़ने का दिया निर्देश, हरियाणा बाधा न डाले

Delhi’s water crisis: सुप्रीम कोर्ट ने 6 जून को हिमाचल प्रदेश को आदेश दिया कि वह दिल्ली को पानी की कमी से निपटने में मदद करने के लिए उसके पास उपलब्ध 137 क्यूसेक अतिरिक्त पानी छोड़े।

न्यायमूर्ति प्रशांत कुमार मिश्रा और न्यायमूर्ति केवी विश्वनाथन की पीठ ने कहा कि हिमाचल प्रदेश द्वारा हरियाणा को पूर्व सूचना देकर 7 जून को पानी छोड़ा जाएगा और ऊपरी यमुना नदी बोर्ड आगे की आपूर्ति के लिए पानी को मापेगा। शीर्ष अदालत ने हरियाणा को पेयजल संकट को कम करने के लिए हथिनीकुंड से वजीराबाद तक अधिशेष पानी को दिल्ली में निर्बाध रूप से प्रवाहित करने की सुविधा देने का भी निर्देश दिया।

“चूंकि हिमाचल को कोई आपत्ति नहीं है, इसलिए हम निर्देश देते हैं कि वह अपस्ट्रीम से 137 क्यूसेक पानी स्थानांतरित करेगा, इसलिए पानी हथिनीकुंड बैराज तक पहुंचता है और वजीराबाद के माध्यम से दिल्ली पहुंचता है। जब भी अतिरिक्त पानी हिमाचल प्रदेश राज्य द्वारा पूर्व सूचना के साथ छोड़ा जाता है, तो हरियाणा राज्य शीर्ष अदालत ने कहा, हथिनीकुंड से वजीराबाद तक पानी के प्रवाह को सुविधाजनक बनाया जाएगा ताकि यह बिना किसी रुकावट के दिल्ली पहुंच सके, ताकि निवासियों को पीने का पानी मिल सके।

अदालत ने ऊपरी यमुना नदी बोर्ड से हथनीकुंड में हिमाचल प्रदेश द्वारा छोड़े गए पानी को मापने के लिए भी कहा है। इसके अतिरिक्त, शीर्ष अदालत ने कहा कि दिल्ली सरकार द्वारा पानी की बर्बादी नहीं होनी चाहिए और 10 जून तक दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और यमुना बोर्ड से स्थिति रिपोर्ट मांगी, जब वह मामले की अगली सुनवाई करेगी। यह निर्देश दिल्ली में जल संकट और चल रही गर्मी के बीच आया है, जिसने केंद्र शासित प्रदेश की सरकार को तत्काल हस्तक्षेप के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाने के लिए प्रेरित किया।

Delhi’s water crisis: also read- ‘Mr and Mrs Mahi’ collection Day 6′: जान्हवी-राजकुमार की फिल्म 25 करोड़ रुपये के पहुंची करीब

दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने कहा कि वजीराबाद बैराज में जल स्तर में भारी गिरावट आई है। दिल्ली सरकार ने भी 31 मई को सुप्रीम कोर्ट का रुख किया और हिमाचल प्रदेश द्वारा दिल्ली के लिए उपलब्ध कराए गए अधिशेष पानी को जारी करने के लिए हरियाणा को निर्देश देने की मांग की। दिल्ली की जल मंत्री आतिशी ने 2 जून को उत्तर प्रदेश और हरियाणा के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर राष्ट्रीय राजधानी में पानी की भारी कमी के कारण अतिरिक्त पानी जारी करने का अनुरोध किया।

Related Articles

Back to top button