Vinesh Phogat disqualification appeals: सुनवाई शाम 5:30 बजे तक टाली गई

Vinesh Phogat disqualification appeals : वजन मापने में विफल होने के कारण अयोग्य घोषित किए जाने के बाद ओलंपिक पदक जीतने का मौका न मिलने के बाद भारतीय पहलवान विनेश फोगट ने खेल पंचाट न्यायालय (CAS) का दरवाजा खटखटाया है। विनेश स्वर्ण पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बनकर इतिहास रचने वाली थीं, लेकिन मुकाबले के दिन उनका वजन निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया और इसके परिणामस्वरूप उन्हें पूरे आयोजन से अयोग्य घोषित कर दिया गया, जिसका अर्थ है कि उन्हें गारंटीकृत रजत पदक भी नहीं मिलेगा।

इस चौंकाने वाले घटनाक्रम में भारत सरकार ने देश के खेल मंत्री के साथ मिलकर यह खुलासा किया कि उनकी राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने इस निर्णय पर यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग के समक्ष कड़ा विरोध दर्ज कराया है।

अपने अयोग्य घोषित किए जाने के एक दिन बाद ही दुखी विनेश ने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी, लेकिन उन्होंने संयुक्त रजत पदक से सम्मानित होने की उम्मीद में CAS का रुख किया है।

रिपोर्टों के अनुसार, CAS ने भारतीय दल को अपना कानूनी प्रतिनिधित्व अंतिम रूप देने के लिए गुरुवार को रात 9:30 बजे तक का समय दिया है। भारतीय खेमा सुनवाई के लिए एक शीर्ष कानूनी विशेषज्ञ को नियुक्त करने के लिए काम कर रहा है,  आज स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे (भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे) के लिए र्निर्धारित किया गया था लेकिन अब शाम को सुनवाई का समय बढाकर 5:30 कर दिया गया है।

Vinesh Phogat disqualification appeals: also read- Paris Olympic 2024: नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक फाइनल में ऐतिहासिक रजत पदक जीता, बेहतर किया प्रदर्शन

बार-बार अनुरोध के बाद, वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने सीएएस में विनेश का प्रतिनिधित्व करने पर सहमति व्यक्त की है।

Related Articles

Back to top button