Jaipur- विश्व पर्यटन दिवस पर अल्बर्ट हॉल पर हुआ सांस्कृतिक संध्या का आयोजन

Jaipur-उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के मुख्य आतिथ्य में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पर्यटन विभाग की ओर से अल्बर्ट हॉल पर राजस्थानी लोककारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन से सराबोर सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इस सांस्कृतिक संध्या में दर्शकों को जयपुर घराने का परम्परागत कथक व राजस्थानी लोक नृत्यों की जुगलबंदी ने दर्शकों को आनंदित किया। सांस्कृतिक संध्या के दौरान कालबेलिया व घूमर नृत्य की भी प्रस्तुतियों में उत्कृष्ट कोरियोग्राफी को खूब सराहा गया।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने इस अवसर पर सोशल मीडिया कंटेंट क्रिएटर्स को सम्मानित किया। इसके पूर्व उन्होंने आरटीडीसी जोधपुर के मारवाड़ हॉल का वर्चु्अल उद्घाटन किया।

उपमुख्यमंत्री ने विश्व पर्यटन दिवस की बधाई देते हुए कहा कि हमें राजस्थान के पर्यटन, कला एवं संस्कृति पर गर्व है। हम राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाएंगे, राजस्थान को पूरी दुनिया में पर्यटन में नम्बर एक बनाएंगे। इसमें सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर्स का महत्वपूर्ण रोल होगा।

दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति को जयपुर यात्रा की यात्रा करवाकर, जयपुर की वैश्विक ब्रांड इमेज को चर्चा में ला दिया था। उन्होंने कहा कि जब किसी देश का राष्ट्र अध्यक्ष या और कोई बड़े व्यक्तित्व पर्यटक स्थल पर आते हैं और फोटो खिचवाते हैं तो उस देश के आम लोगों में उस स्थान के प्रति उत्सुकता बढ़ जाती है, उस स्थान पर पर्यटन एका एक बढ़ जाता है।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा की आज का जमाना सोशल मीडिया का है। सोशल मीडिया के माध्यम से इन्फ्लुएंसर्स किसी भी स्थान पर्यटन को बढ़ावा देने में सक्षम हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर द्वारा किसी भी पर्यटन स्थल का फोटो वीडियो बनाकर उसे त्वरित प्रभाव से आम लोगों तक पंहुचा दिया जाता है। उन्होंने यूथ का आह्वान किया कि वें हमारे राजस्थान पर्यटन के अम्बेसेडर के रूप में सोशल मीडिया और फोन के माध्यम से पर्यटन स्थल को आगे बढ़ाएं।

दिया कुमारी ने कहा कि राजस्थान की इकॉनमी में पर्यटन की भागीदारी स्टेट जीडीपी की क़रीब 15 प्रतिशत तक है। उन्होंने कहा कि हमारे महल, किले, बावड़ियों ऐतिहासिक स्मारकों के साथ ही हमारे यहां रूरल टुरिज्म, वाइल्डलाइफ टुरिज्म में भी पर्यटन के बहुत अवसर हैं।

उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा कि इस साल 2024 में वर्ल्ड टूरिज्म डे की थीम टूरिज्म एन्ड पीस रखी गई है। उन्होंने कहा कि दुनियां में शांति से ही पर्यटन का विकास संभव है।

दिया कुमारी ने कहा कि इस साल राईजिंग राजस्थान और अगले साल मार्च 2025 में आइफा अवार्ड भी राजस्थान के पर्यटन के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। निवेशकों द्वारा आने वाले राईजिंग राजस्थान समिट में बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया जाकर राज्य की आर्थिक सफलता की कहानी में भागीदार बना जा सकता है। इसी प्रकार आइफा अवार्ड्स से राज्य में पर्यटन का विकास होगा।

दिया कुमारी ने कहा कि जयपुर का चार दीवारी शहर हमारी धरोहर है, युनेस्को की हेरिटेज साइट है। हम जिम्मेदार नागरिक होने के नाते हमारे चार दीवारी शहर की विरासत को संरक्षित करें इसे विरुपित होने से बचाएं। पर्यटन से हमें हमारे गौरवशाली इतिहास, अनूठी कला एवं संस्कृति को दुनिया में साझा करने का अवसर तो मिलता ही हैं, साथ ही हजारों, लाखो युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी मिलते हैं।

दिया कुमारी ने कहा कि हम सोशल मीडिया और डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से भी ब्रांड राजस्थान को प्रमोट कर रहे है। उन्होंने कहा कि जल्दी ही एक पर्यटन का ऐप शुरु किया जाएगा। हम तकनीक, मीडिया और सोशल मीडिया, मार्केटिंग तथा प्रचार प्रसार तथा बेहतर नीतियों और योजनाओं के माध्यम से राजस्थान को पर्यटन का सिरमौर बनाएंगे।

शासन सचिव पर्यटन, कला एवं संस्कृति तथा पुरातत्व विभाग रवि जैन ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में कहा कि राजस्थान और पर्यटन एक दूसरे के पर्याय है। हमारी विरासत को देखने हजारों लाखों पर्यटक आते हैं। हमें पर्यटन के विकास में बहुत कुछ किया है और बहुत कुछ और भी किये जाने की आवश्यकता है। हमारे पास पर्यटन की दृष्टि से बहुत संसाधन हैं। जिनका उपयोग करके हम पर्यटन में और आगे बढ़ेंगे।

शासन सचिव ने कहा कि उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी के नेतृत्व में बहुत सारी योजनाएं बना रहे हैं, पर्यटन यूनिट नीति तथा कई अन्य नीतियों को तैयार कर जल्दी लागू किया जाएगा। हमारे यहां पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। राईजिंग राजस्थान से प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में निवेश बढ़ेगा और राजस्थान पर्यटन का अग्रणी राज्य बनेगा।

इस अवसर पर राजस्थान पर्यटन विकास निगम की प्रबंध निदेशक सुषमा अरोड़ा, पर्यटन आयुक्त विजयपाल सिंह पर्यटन विभाग के अतिरिक्त निदेशक राकेश शर्मा, अतिरिक्त निदेशक आनंद त्रिपाठी, निदेशक पुरातत्व पंकज धरेन्द्र, पर्यटन विभाग की संयुक्त निदेशक सुमीता सरोच, पुनीता सिंह, उपनिदेशक पर्यटन उपेंद्र सिंह शेखावत, उपनिदेशक पर्यटन दलीप सिंह तथा अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

बड़ी संख्या में जयपुर के पर्यटक स्थलों पर उमड़ी पर्यटकों की भीड़

पर्यटन आयुक्त विजयपाल सिंह ने बताया कि इस वर्ष विश्व पर्यटन दिवस, विभाग द्वारा टूरिज्म एण्ड पीस (पर्यटन और शांति) की थीम पर आधारित है। उन्होंने कहा कि पर्यटन विभाग घरेलू और विदेशी पर्यटकों को राज्य पर्यटन की ओर आकर्षित करने के लिए समय समय कई ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिससे वे राजस्थान की लोक कला व संस्कृति और स्वागत- सत्कार का अनुभव कर सके और राजस्थान से अमिट यादगार लेकर अपने राज्य व देशों को लौट सकें। इसी क्रम में आज भी कई कार्यक्रम आयोजित किए गए हैं।

उपनिदेशक पर्यटन विभाग उपेंद्र सिंह शेखावत ने बताया कि विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर आमेर महल, नाहरगढ़, हवा महल, जंतर-मंतर एवं अल्बर्ट हॉल का भ्रमण करने वाले पर्यटकों का शुक्रवार को तिलक लगाकर और फूल-मालाएं पहना कर स्वागत किया गया। उन्होंने बताया कि स्वागत सत्कार कार्यक्रम में पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग व ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों का सहयोग दिया है।

शेखावत ने बताया कि जयपुर शहर के पर्यटन स्थलों पर लोक कलाकारों द्वारा कालबेलिया नृत्य, कच्ची घोड़ी नृत्य, कठपुतली नृत्य, बहरुपिया, शहनाई वादन, आदि मनमोहक प्रस्तुतियां प्रातः काल से ही दी गई। उन्होंने बताया कि पर्यटन दिवस के अवसर पर जयपुर की विरासत के प्रति जागरुकता एवं ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने के उदे्श्य से पर्यटन विभाग, आरटीडीसी, पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ ही ट्रैवल ट्रेड के प्रतिनिधियों जैसे कि एफएचटीआर, एचआरएआर, आरएटीओ, एडीटीओआई, एफआरटीओ, एचएजे, एच एफ आर,एचओजे व गाइड एसोसिएशन सदस्यों व आई.एच.एम जयपुर के विद्यार्थियों द्वारा सवेरे 7 बजे से 9 बजे तक आमेर महल के पीछे स्थित सागर कुन्ड पर स्वच्छता अभियान आयोजित किया गया।

Related Articles

Back to top button