ब्रिटेन कर सकता है शीतकालीन बीजिंग ओलंपिक 2022 का राजनयिक बहिष्कार

लंदन। ब्रिटेन 2022 में होने वाले शीतकालीन बीजिंग ओलंपिक का राजनयिक तौर पर बरिष्कार कर सकता है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चीन में कथित तौर पर मानवाधिकार उल्लंघन के मुद्दे पर बीजिंग ओलंपिक 2022 का राजनयिक तौर पर बरिष्कार करने पर विचार कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने भी गुरुवार कोबीजिंग ओलंपिक 2022 का राजनयिक बहिष्कार करने की बात कही थी। टाइम्स अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटिश सरकार बीजिंग में होने वाले शीतकालीन ओलिंपिक में अधिकारियों को भेजने से परहेज करने की संभावना पर सक्रिय रूप से चर्चा कर रही है।

बताया जा रहा है कि ब्रिटेन के विदेश मंत्री लिज़ ट्रस ने यह सुझाव दिया है। अखबार ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि बीजिंग ओलंपिक में ब्रिटेन का प्रतिनिधित चीन में स्थिति ब्रिटेन के राजदूत कर सकते हैं, लेकिन कोई अन्य अधिकारी इसमें हिस्सा नहीं लेगा।

गौरतलब है कि मार्च में अमेरिका, ब्रिटेन , कनाडा और यूरोपीय संघ ने झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र में कथित मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर चीन के चार अधिकारियों और एक इकाई पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Related Articles

Back to top button