फिजी के नाडी में होगा 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन! जल्द होगा रजिस्ट्रेशन

12वां विश्व हिंदी सम्मेलन फिजी सरकार के सहयोग से फिजी के नाडी में 15-17 फरवरी 2023 तक विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का मुख्य विषय ‘हिंदी: पारंपरिक ज्ञान से कृत्रिम बुद्धिमत्ता तक है। सम्मेलन के लिए वेबसाइट और लोगो को अक्टूबर 2022 में नई दिल्ली में विदेश मंत्री डॉo एस जयशंकर द्वारा लॉन्च किया गया था। पहला विश्व हिंदी सम्मेलन 1975 में नागपुर, भारत में आयोजित किया गया था। तब से, विश्व के अलग-अलग भागों में, ऐसे 11 सम्मेलनों का आयोजन किया जा चुका है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि भारत 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए पंजीकरण शुरू कर रहा है। देश मंत्रालय द्वारा फिजी सरकार के सहयोग से नाडी, फिजी में 15-17 फरवरी 2023 तक आयोजित किया जा रहा है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेब साइट पर जाएं।
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि फिजी में 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण आधिकारिक वेब साइट पर शुरू हो चुका है। शुल्क का भुगतान इंटरनेट बैंकिंग या किसी वैध डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। वेबसाइट में पिछले विश्व हिंदी सम्मेलनों की जानकारी के अलावा 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन, वीजा आवश्यकताओं, आवास और फिजी के आगंतुकों के लिए कोविड-19 दिशानिर्देशों आदि पर प्रासंगिक जानकारी शामिल है। 12वें विश्व हिंदी सम्मेलन के कार्यक्रम और शैक्षणिक सत्रों की विस्तृत जानकारी के साथ वेबसाइट को जल्द ही अपडेट किया जाएगा।
(रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी)

Related Articles

Back to top button