“हमारे राष्ट्रपिता” भारत का संयुक्त राष्ट्र को तोहफा

संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महात्मा गांधी की मूर्ति का अनावरण किया गया है। इस मूर्ति को भारत द्वारा ही तोहफे के रूप में यूएन को दिया गया जिसे अब UN हेडक्वार्टर्स में स्थापित कर दिया गया है। इस खास मौके पर विदेश मंत्री एसo जयशंकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस मौजूद रहे। इस मूर्ति के शिल्पकार पद्म श्री से सम्मानित राम सुतार हैं जिन्होंने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी डिजाइन किया था।गौरतलब है कि दिसंबर महीने के लिए भारत द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता की जा रही है। ऐसे में भारत ने अपनी तरफ से यूएन को तोहफे के रूप में महात्मा गांधी की ये प्रतिमा दी है। इस मौके पर संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि महात्मा गांधी की अहिंसा और शांति वाली विचारधारा आज भी मायने रखती है।
भारतीय विदेश मंत्री एसo जयशंकर ने ट्वीट किया कि यूएनएसजी में शामिल होना सम्मान की बात है। महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया गया जो सम्मान की बात है। मुझे पूरी उम्मीद है कि इन पवित्र परिसरों में महात्मा गांधी की मूर्तिकला उपस्थिति संयुक्त राष्ट्र को अपने संस्थापक आदर्शों पर खरा उतरने के लिए प्रेरित करेगी।
विदेश मंत्रालय का कहना है कि जब भारत ने अपने वर्तमान कार्यकाल में दूसरी बार सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता ग्रहण की है, तो हम भारत के 1.3 बिलियन लोगों की ओर से संयुक्त राष्ट्र को उपहार “हमारे राष्ट्रपिता” की इस मूर्ति को समर्पित करते हैं। गांधीजी अहिंसा, सत्य और करुणा के प्रतीक हैं। वह शांति और सहिष्णुता के प्रतीक हैं। वह एक प्रतीक हैं जो हमें दुनिया को आने वाली पीढ़ियों के लिए एक बेहतर जगह बनाने के हमारे कर्तव्य की याद दिलाते हैं।

Related Articles

Back to top button