निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न 2051 पात्र मतदाताओं ने किया डाकमत पत्र के माध्यम से मतदान

भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न मतदाताओं को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। जिसके तहत आज चारों विधान सभाओं से कुल 2051 ने मतदाताओं ने डाकमत पत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15-लैलूंगा से 409, क्रमांक 16-रायगढ़ से 572, क्रमांक 18-खरसिया से 545 एवं विधानसभा क्रमांक 19-धरमजयगढ़ से 525 मतदाता शामिल हुए। जिन्होंने शहर में बनाये गये सुविधा केन्द्र में पोस्टल बैलट के माध्यम से मतदान किया।


अपर कलेक्टर एवं  उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव पाण्डेय ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्वाचन ड्यूटी में संलग्न मतदाताओं को डाक मतपत्र के माध्यम से मतदान की सुविधा प्रदान की गई है। जिसमें सुरक्षा बलों के सदस्य, वाहन चालक, क्लीनर/हेल्परए बसों के कन्डक्टर, वीडियोग्राफर, सेक्टर ऑफिसर, माइक्रोऑब्जर्वर, उडऩदस्ता/स्थैतिक निगरानी दलों के सदस्य, वीडियो निगरानी दल के सदस्य, वीडियो अवलोकन दल के सदस्य, अत्यावश्यक सेवाओं में संलग्न कर्मचारी पोस्टल बैलेट हेतु 5083 मतदाता पात्र पाये गये हैं। डाक मतपत्र हेतु फार्म-12 में आवेदन करने वाले पात्र मतदाताओं को मतदान करने की सुविधा हेतु डिग्री कॉलेज रायगढ़, पीडी कार्मस कॉलेज रायगढ़, नटवर स्कूल रायगढ़, पॉलिटेक्निक कॉलेज रायगढ़ एवं कलेक्टोरेट के सृजन प्रथम तल में सुविधा केन्द्र बनाए गए है।


होम वोटिंग के माध्यम से अब तक 199 मतदाताओं ने किया मतदान
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा आम निर्वाचन-2023 में शत-प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के उद्देश्य से 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो एवं 40 प्रतिशत से अधिक दिव्यांगता वाले मतदाताओं को उनके निवास स्थल पर मतदान करने हेतु प्रारूप 12घ में आवेदन करने की सुविधा प्रदान की गई थी। जिसके तहत आज विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 16-रायगढ़ में 21 तथा विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 19-धरमजयगढ़ में 11 मतदाताओं ने मतदान किया। इस प्रकार आज कुल 32 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस तरह जिले के विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 15-लैलूंगा में 28, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 16-रायगढ़ में 49, विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 18-खरसिया में 86 एवं विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 19-धरमजयगढ़ में 36, इस प्रकार अब तक कुल 199 मतदाताओं द्वारा आज डाकमत पत्र के माध्यम से घर बैठे मतदान किया।
डाक मतपत्र अथवा निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने की अंतिम तिथि 10 नवम्बर
निर्वाचन ड्यूटी पर संलग्न मतदाता की निर्वाचन ड्यूटी अपने ही विधानसभा क्षेत्र में लगने पर निर्वाचन कर्तव्य प्रमाण पत्र हेतु फॉर्म 12क में आवेदन किया जा सकता है। अन्य विधानसभा क्षेत्र में निर्वाचन ड्यूटी होने पर पोस्टल बैलट हेतु फॉर्म 12 में आवेदन करते हुए डाक मतपत्र के माध्यम से प्रथम तल, सृजन सभाकक्ष, कलेक्ट्रेट परिसर रायगढ़ में जमा किया जा सकता है। जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 10 नवम्बर 2023 है।

Related Articles

Back to top button